Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Call Barring का Meaning क्या होता है ?और इसका इस्तेमाल कैसे करें - 2021


call barring meaning in hindi
Call Barring Meaning in Hindi




Call Barring Meaning in Hindi : हेल्लो दोस्तों क्या आप Call barring के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि Call Barring Kya hota Hai और अपने मोबाइल में इसका इस्तेमाल कैसे करें साथ ही साथ आप call barring means भी जान पाएंगे।



दोस्तों आज के समय में  Android Mobile का इस्तेमाल लगभग सभी कोई करता है। लेकिन Android Mobile में बहुत सारे फीचर्स होते हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है। उन्हीं फीचर्स में से एक है Call barring का यह Option लगभग सभी एंड्राइड मोबाइल में रहता है । अगर आप भी Android Mobile का इस्तेमाल करते हैं तो call barring meaning in hindi के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए ताकि आप इन फीचर्स का सही इस्तेमाल कर सकें।



अगर आपको इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल परेशान मत होइए क्योंकि Indian Timing आपको जानकारी देने के लिए तैयार हैं। सिर्फ आप से यही कहना चाहता हूं कि आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और जैसे ही आप पुरी पोस्ट पढ़ लेंगे Call Barring के बारे में आप बहुत कुछ सीख जाएंगे । साथ ही साथ आप यह भी सीखने वाले हैं कि

इनकमिंग कॉल कैसे बंद करें ?और आउटगोइंग कॉल कैसे बंद करें?


तो आइए जानते हैं कि Call Barring Kya hai. Call Barring Meaning In Hindi , meaning of call barring और कॉल बारिंग Option को ऑन और ऑफ़ कैसे करे?, कॉल बारिंग का Default Password क्या होता है? , कॉल बैरिंग क्या होता है , Call barring settings , Incoming call barring , Call barring code इसके अंत में आप जानेंगे कि Call Barring का फायदा क्या है? आइए इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं।



Call Barring के बारे में क्या - क्या सीखने वाले हैं ?



दोस्तों इस पोस्ट में आप Call Barring से संबंधित बहुत कुछ सीखने वाले हैं जिसकी जानकारी नीचे दिया जायेगा यहां पर आप क्या क्या सीखने वाले हैं जैसे -


  • Call Barring Kya hai
  • Call Barring Meaning in Hindi
  • Types Of Call Barring In Hindi
  • Mobile में Call Barring को ऑन/ऑफ़ कैसे करे?
  • Call Barring पासवर्ड कैसे चेंज करे?
  • Call Barring के फायदे


 Call Barring Kya hai ( Call Barring Meaning in Hindi )


आइए अब जानते हैं कि Call Barring का मिनिंग क्या होता है। तो आपके जानकारी के लिए बता दूं कि इसका मतलब होता है किसी भी Call को रोकना वह चाहे आने वाली कॉल हो या फिर इधर से जाने वाली कॉल मतलब कि आप इस Option की मदद से Incoming Call और Outgoing Call दोनों को बहुत ही आसानी से बंद कर सकते हैं।


इसके अलावा आप International Call और Roming Call को भी इस Option की मदद से Block कर सकते हैं। आइए कुछ Example के द्वारा समझते हैं। 


Example No 1 - जैसे राम  Android Mobile का उपयोग करता है और उसका एक दोस्त है मोहन इसके पास मोबाइल नहीं है अब मोहन बार बार राम का मोबाइल लेकर किसी लड़की को फोन लगा कर बात करता रहता था ये बात राम को पसंद नहीं था इसलिए राम ने इधर से जाने वाली कॉल मतलब  Outgoing Call को Barred कर देता है। मतलब कि Call Barring Option की मदद से जाने वाली कॉल को बंद कर देता है। अब मोहन कुछ भी करें लेकिन वह राम के मोबाइल से फोन नहीं लगा सकता है। क्योंकि Outgoing Call को Barred कर दिया गया है।


अब राम को मोहन से छुटकारा मिल गया एक दो दिन के बाद राम को उधर से लड़की ने फोन करके परेशान करने लगा अब फिर से टेंशन हो गया राम को अब इसने इधर से जाने वाली कॉल को Activate कर दिया और उधर से आने वाली Call को Barred कर दिया मतलब कि Incomming Call को barred कर दिया अब राम के मोबाइल पर उधर से फोन नहीं आता है। अब आप इस उदाहरण की मदद से समझ गये होंगे कि Call Barring Meaning in hindi क्या होता है ?



Types Of Call Barring In Hindi | कॉल बेर्रिंग कितने टाइप का होता है ?



मुख्य रूप से Call Barring चार तरह का होता है इनमें से किसी भी कॉल को आप बहुत आसानी से ON /OFF कर सकते हैं। आइए इन चारों Call Barring के बारे में विस्तार से जानते हैं।



1. All Outgoing Calls


जब आप इस Option को Enable करते हैं तो आपके नम्बर के सभी Outgoing Call Block हो जाऐगा। मतलब कि आप इधर से किसी भी व्यक्ति को फोन नहीं लगा सकते हैं। हालांकि उधर से सभी कॉल आऐगा लेकिन इधर से नहीं जाऐगा।



2. International Outgoing Calls



अगर आप चाहते हैं कि किसी दुसरे देश में Call नहीं करें तो आप इस Option को Enable कर दिजिए इसके बाद आपके सभी International Outgoing Call Block हो जाऐगा हालांकि भारत देश में आप Call कर पाएंगे। लेकिन किसी दुसरे देश में Call नहीं कर पाएंगे



3. All Incoming Calls



अगर आप चाहते हैं कि कोई भी व्यक्ति आपको Call करके परेशान नहीं करें तो आप इस Option को Enable कर दिजिए आपके नम्बर पर सभी Incoming Call Block हो जाऐगा । और कोई भी व्यक्ति आपको Call करके परेशान नहीं कर पाएंगे हालांकि इधर से आप Call कर सकते हैं। लेकिन आपके नम्बर पर उधर से फोन नहीं आऐगा।



4. Incoming Calls While Roming 


अगर आप अपने राज्य से दूसरे राज्य में जातें हैं तो आपका नम्बर  Roming में चलें जाता है। और जब कोई Call Receive करते हैं तो आपका Balance कट जाता है ऐसी स्थिति में आप इस Option को Enable कर दिजिए आपके नम्बर की सभी Roming Incoming Call Block हो जाऐगा । और आपके नम्बर पर कोई भी Roming Incoming Call नहीं आऐगा।


Note - आपके जानकारी के लिए एक बात बता दूं कि सभी अनलिमिटेड रिचार्ज Pack पर Roming Call बिलकुल ही Free होती है। अगर आपका अनलिमिटेड Pack नहीं है तो आप इस Option का उपयोग कर सकते हैं।


अब आप call barring meaning in hindi या call barring means क्या होता है और इनके सभी फीचर्स के बारे में समझ गए होंगे अब आइए जानते हैं कि अपने मोबाइल में Call Barring को ऑन/ऑफ़ कैसे करते हैं।



Mobile में Call Barring को ON / OFF कैसे करे?



दोस्तों अब आप सीखने वाले हैं Call Barring को ON या OFF कैसे करें इसे ON करना बहुत आसान है अगर आप इसके बारे में पहली बार जाने है और कभी इस Option को Enable नहीं किऐ है तो आपके लिए थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है । अगर आप सीखना चाहते हैं तो आपके लिए भी यह करना बहुत आसान हो जाएगा नीचे दिए गए सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें आप बहुत आसानी से अपने  Mobile में Call Barring को ON / OFF कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं।



Call Barring को ON कैसे करें ?



Step : # 1


सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Dialpad को Open करें मतलब जिससे आप फोन लगातें है और नम्बर टाइप करते हैं । उसे Open करें आपके सुविधा के लिए नीचे फोटो में दिखाया गया है।


call barring meaning


Step : # 2


अब आपको Right Side में सबसे नीचे कोने में तीन लाइन ( ) दिखाई देता होगा उस पर click करें ।


call barring meaning hindi


Step : # 3


जैसे ही आप तीन लाइन पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने नीचे में एक Pop up Windows Open होगा उसमें Setting ( ⚙️ ) के Option पर click करें।


call barring settings


Step : # 4


अब आपको Advanced Settings का Option दिखाई देता होगा उस पर click करें।


call barring advanced settings


Step : # 5


जैसे ही आप Advanced Settings के Option पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा उसमें आपको Call barring का Option दिखेगा उसपर click करें 


call barring
call barring



Step : # 6


अब आपको SIM Card को Select करना है जिसमें आप Call barring का Option चालू करना चाहते हैं। उस SIM Card को Select करें।


Call barring password jio
Call barring password jio


Step : # 7


अब आपके सामने सभी Call barring का Option दिखाई देगा जैसे All Outgoing Calls , International Outgoing Calls , All Incoming Calls , Incoming Calls While Roming इनमें से आप जिसे भी Enable करना चाहते हैं उसे Select करें।



Step : # 8


जैसे हम आपको समझाने के लिए International Outgoing Calls को Select करते हैं । आपको जो भी  Select करना है करें।


Incoming call barring
Incoming call barring



Step : # 9


जैसे ही आप कोई भी Option Select करके उसपर click करेंगे वैसे ही आपसे  4 Digit का Call Barring Password मागेंगा। ये पासवर्ड पहले से ही डिफ़ॉल्ट सेट रहता है। जो कि बहुत सारे मोबाइल में 0000 रहता है। 


Call barring password Vodafone
Call barring password 

Step : # 10


अब डिफ़ॉल्ट पासवर्ड डालने के बाद Ok पर click करें । इसके बाद आपका Call Barring का Option Enable हो जाऐगा। 


Note - अगर आपको डिफ़ॉल्ट पासवर्ड मालूम नहीं है तो आप डिफ़ॉल्ट पासवर्ड को Google पर सर्च भी करके मालूम कर सकते हैं । इसके लिए आप Google पर  [ Your Mobile Name] Dafault Pin For Call Barring ये लिखकर सर्च करें जैसे मेरा मोबाइल Redmi Y2 है तो हम इस तरह से लिखकर सर्च करेंगे Redmi Y2 Default Pin For Call Barring 



Call Barring को OFF कैसे करे ? 


Step : # 11


अगर आप Call Barring का Option को फिर से OFF करना चाहते हैं तो आप जिस Option को Enable किये है उस पर click करें ।


Step : # 12


अब आपसे Call barring password मांगेगा पासवर्ड डालें फिर OK पर click करें। अब आपका Call Barring का Option Disable हो जाऐगा



Call Barring Password कैसे चेंज करे?


अगर आप अपने Call Barring के डिफ़ॉल्ट Password को चेंज करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप को फाॅलो करें आप बहुत आसानी से पासवर्ड चेंज कर पाएंगे।


Step : # 1


ऊपर बताए गए स्टेप के अनुसार Call Barring के Option में आइऐ फिर क्या करना है। नीचे बता रहे हैं।



Step : # 2


अब सबसे नीचे change barring password का एक option दिखाई देगा उस पर click करें।


meaning of call barring


Step : # 3


अब यहां पर आपको तीन Box दिखाई देगा current 4-digit password , New 4-digit password और Confirm 4-digit password 


Call barring password Smart

Current 4-digit password - इसमें आप डिफ़ॉल्ट पासवर्ड ही डालेंगे।



New 4-digit password - इसमें आप New Password सेट करें जो पासवर्ड आप बनाना चाहते हैं।


Confirm 4-digit password - इसमें आप फिर से वही पासवर्ड डालें जो ऊपर New Password में डालें थे। 


तीनों Box भरने के बाद Ok पर click करें। अब आपका पासवर्ड चेंज हो जाऐगा। 



Call Barring के फायदे क्या हैं ? 



Call Barring के निम्नलिखित फायदे हैं।


  1. मान लीजिए आप किसी भी जरूरी मीटिंग में है और आप चाहते हैं कि कोई भी आपके नम्बर पर कॉल करके आपको परेशान नहीं करें तो आप इस Option की मदद से सभी 

Incoming Calls Block कर सकते हैं।


  1. अगर आपको अपना मोबाइल कहीं पर छोड़ना पड़े और आप नहीं चाहते हैं कि आपके मोबाइल से कोई भी व्यक्ति कॉल करें तो ऐसी स्थिति में आप Incoming और Outgoing को Block कर सकते हैं।



  1. अगर आप अपने राज्य से बाहर है और आपको Roaming Charges देना पर रहा है तो आप Roaming Call को Block करके Roaming Charges से बच सकते हैं।



  1. अगर आप चाहते हैं कि आपके नम्बर पर कोई भी International Call नहीं आए तो ऐसी स्थिति में आप सभी International Call को Block कर सकते हैं।


दोस्तों अब आप call barring meaning या call barring means या फिर meaning of call barring in hindi का मतलब समझ गए होंगे और आप कॉल बैरिंग क्या होता है? इसे कैसे इस्तेमाल करें ये सभी जान गए होंगे । 


मैं आपको ये सभी call barring का सैटिंग Redmi Y2 मोबाइल में करके दिखाऐ है। आपके पास अगर कोई दुसरा मोबाइल है तो सैटिंग कहीं दुसरे जगह हो सकता है। अगर आपको समझ में नहीं आता है तो आप हमें कमेंट करके पुछ सकते हैं। 




Conclusion :


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Call Barring Meaning in Hindi की जानकारी पसंद आया होगा इसके साथ ही साथ आप यह भी जानें कि  Call Barring ऑप्शन को कैसे ऑन/ऑफ़ करे ? , Call Barring Kya Hota hai और Call Barring पासवर्ड कैसे चेंज करे? अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं। धन्यवाद !


इसे भी पढ़ें :-




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close