Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Whatsapp Ka Backup Kaise Le in 2021 | व्हाट्सएप्प का बैकअप कैसे ले ?

whatsapp ka backup kaise le


Whatsapp ka backup kaise le : हेल्लो दोस्तों क्या आप भी व्हाट्सएप्प का बैकअप कैसे ले ? ये सीखना चाहते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। क्योंकि आज हम आपको whatsapp ka backup kaise liya jata hai इसकी पुरी जानकारी देने वाले हैं। whatsapp का backup लेना कोई मुश्किल काम नहीं बहुत आसान काम है। अगर आप नहीं जानते हैं तो आपके लिए मुश्किल ही होगा लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी whatsapp backup kaise le का एक्सपर्ट हो जाएंगे।



दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल को बार-बार बदले रहते हैं या नहीं भी बदलते हैं फिर भी आपको whatsapp chat का बैकअप लेना चाहिए ताकि आपका चैट सुरक्षित रहे जब चाहे आप उसे Recover कर सकें Backup लेने के लिए आपके पास सिर्फ एक ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी इसके बाद आप अपने सभी whatsapp chat का बैकअप अपने ईमेल आईडी पर ले सकते हैं।  whatsapp chat ka backup kaise le इससे पहले आइऐ जानते हैं कि आखिर Whatsapp का Backup लेने से फायदा क्या है।



Whatsapp backup meaning in Hindi :


Whatsapp backup , Whatsapp के Original Photo, Video और chat की एक Copy File होती है। इन सभी Original डाटा को किसी भी ईमेल आईडी में बैकअप लें सकते हैं। ताकि जब भी हमारा Original डाटा डिलीट हो जाएं तो इन Copy File के रूप में जो Original डाटा है उसको इस्तेमाल कर सकें। दोस्तों अब आप Whatsapp backup meaning in Hindi समझ गये होंगे 



व्हाट्सएप्प का बैकअप लेने से फायदा क्या है ?



अगर आप अपने व्हाट्सएप्प का बैकअप लेते हैं तो इसका बहुत फायदा है मान लीजिए आप बैकअप नहीं लेते हैं और आपका मोबाइल कहीं खो गया तो आप फिर से दुसरे मोबाइल में Whatsapp इंस्टाल करेंगे तो आपका Whatsapp में पिछला कोई भी डाटा नहीं रहेगा अगर आप बैकअप लें लेते हैं तो वो सभी जरूरी डाटा आप New whatsapp में रिकवर कर पाएंगे । जैसे Photo,Video और chat सभी रिकवर कर सकते हैं। दोस्तों जब Whatsapp ने हमें बैकअप लेने का फिचर्स दिया है तो फिर इस फीचर्स का लाभ क्यों ना उठाएं। तो आइए जानते हैं whatsapp ka backup kaise le in hindi 



Whatsapp Ka Backup Kaise Le Step by Step Guide | व्हाट्सएप पर बैकअप कैसे ले?



दोस्तों व्हाट्सएप पर बैकअप लेना बहुत आसान है इसके लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना चाहिए एक बार आप अपने ईमेल आईडी को Whatsapp से लिंक कर देंगे तो यह अपने आप समय समय पर Backup होता रहेगा व्हाट्सएप्प का बैकअप कैसे ले? इसके लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप को फाॅलो करें।


 Step : # 1


सबसे पहले आप अपने WhatsApp को Open करें। फिर फिर राइट साइड में ऊपर कोने में Three Dotte पर Click करें। जैसा नीचे Screenshot में दिखाया गया है।


whatsapp ka backup kaise liya jata hai


Step : # 2


अब सबसे नीचे Setting ( ⚙️) का Option दिखेगा उसपर click करें।


Click on settings


Step : # 3 


जैसे ही आप Setting के Option पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा उसमें आपको Chats के Option पर click करना है।


Click on chat


Step : # 4


जैसे ही आप Chats के Option पर Click करेंगे वैसे ही आपके सामने फिर से एक New Page Open होगा उसमें आपको सबसे नीचे Chat backup के Option पर Click करना है।


whatsapp ka backup kaise le


Step : # 5


जैसे ही आप Chat backup के Option पर Click करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा। यहां पर आपको कुछ सैटिंग करना है । आइए जानते हैं।


whatsapp ka backup kaise le in hindi


1) Back up to Google Drive - इस Option की मदद से आप Back up का समय निर्धारित कर सकते हैं । जब इस Option पर Click करेंगे तो आपको Never , Only When I tap "Back up" , Daily , Weekly , Monthly ये सभी Option देखने को मिलेगा इसमें आपको अपने Whatsapp Chat का  Backup  Daily लेना है या Weekly लेना है या फिर Monthly लेना है उसे Select करें यह  By default ये Never पर  Select रहता है। अगर आप Monthly Select करते हैं तो हर महीने अपने आप Backup होता रहेगा।



2) Google Account -  इस Option पर click करके आप अपने जीमेल आईडी को Select करें जिस पर आप WhatsApp Backup लेना चाहते हैं। अगर आपके मोबाइल में एक से अधिक जीमेल आईडी होगा तो उन सभी का लिस्ट आ जायेगा उनमें से किसी एक को Select करें।



3) Back Up Over - जब आप इस Option पर click करेंगे तो आपको दो option दिखाई देगा Wi-Fi और Wi-Fi Or Cellular अगर आप Wi-Fi Select करते हैं तो जब आप किसी Wi-Fi से कनेक्ट रहेगें तो यह Back Up लेने लगेगा। और जब आप Wi-Fi Or Cellular को Select करते हैं तो आप अपने मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन से WhatsApp Backup ले सकते हैं।


4) Include Video - अगर आप चाहते हैं कि आपके WhatsApp का Video भी सुरक्षित रहे तो आप इसे Turn on कर दे।


इसे भी पढ़ें :-



इन सभी सैटिंग को पुरा कर लेने के बाद सबसे ऊपर ग्रीन कलर का BACK UP बटन है उसपर click करें । अब आपका व्हाट्सएप्प का सभी डाटा बैकअप होने लगेगा । आप जिस भी जीमेल आईडी को Select किऐ होगे उसमें सभी Photo , Video और Message आपको मिल जाएंगे।





Conclusion:


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Whatsapp Ka Backup Kaise Le in 2021 में यह आप सीख गये होंगे अगर आपको whatsapp ka backup kaise liya jata hai की जानकारी पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें व्हाट्सएप्प का बैकअप कैसे ले ? इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं। 


इसे भी पढ़ें :-



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close