Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

FamPay पर अकाउंट कैसे बनाऐं? और FamPay Download कैसे करें ?

Fampay Account Kaise Banaye


Fampay Account Kaise Banaye क्या आप सीखना चाहते हैं । तो आज का यह Tutorial आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको Fampay पर अकाउंट कैसे बनाऐं? और Fampay Download कैसे करें? इन सभी के बारे में पुरी जानकारी देने वाले हैं।



 दोस्तों fampay account kaise banaye इससे पहले आपको Fampay के बारे में जानकारी होना चाहिए । अगर आप इसके बारे नहीं जानते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि Fampay क्या है । What is fampay in Hindi तो आइए जानते हैं।



What is FamPay in Hindi


Fampay एक वाॅलेट ( Wallet ) है। जिसमें डिजिटल और फिजिकल डेबिट कार्ड मिलता है । और इसमें आप UPI Pin भी सेट कर सकते हैं। Fampay अकाउंट बनाने के लिए PAN Card की जरूरत नहीं पड़ती है।



ये खासकर टीनएजर्स ( Teenagers ) यानी जिसका उम्र 13 साल से 19 साल के बीच में है उनके  लिए बनाया गया है। क्योंकि दुसरे वाॅलेट जैसे कि Paytm पर अकाउंट बनाने के लिए PAN Card की जरूरत पड़ती है।



और UPI का Use करने के लिए Bank Account की भी जरूरत पड़ती है । लेकिन Fampay में ना तो PAN Card की जरूरत पड़ती है और नाही UPI का उपयोग करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है।



इसलिए कोई भी टीनएजर्स आसानी से इसपर अकाउंट बना कर Online या Offline इससे Payment कर सकता है । इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको fampay account kaise banaye की पुरी जानकारी देने वाले हैं। अब आइए सबसे पहले जानते हैं कि fampay download कैसे करें?


FamPay Download कैसे करें ?


दोस्तों fampay download करना बहुत आसान है । FamPay Android और IOS दोनों के लिए बनाया गया है। डाउनलोड कैसे करेंगे इसकी जानकारी हम आपको नीचे Step by Step दिऐ है।



Android में FamPay Download कैसे करें ?


  1. सबसे पहले आपको  अपने Android Mobile में Google Playstore Open करना है।

  2.  अब ऊपर सर्च बॉक्स में FamPay लिखकर सर्च करना है । और सबसे पहले नम्बर पर यह दिखाई देगा उस पर click करें।

  3.  अब Install पर click करें । 

  4. जैसे ही आप Install पर click करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल में Install होना शुरू हो जाऐगा । 



iOS में FamPay Download कैसे करें ?


  1. सबसे पहले आपको अपने SmartPhone में App Store को Open करना है।

  2. अब सर्च बॉक्स में FamPay लिखकर सर्च करना है । 

  3. अब Get के Option पर click करना है।

  4. अब यह Install होना शुरू जाऐगा।



FamPay Account Kaise Banaye in 2021( Step by Step Guide) :


अब आइए fampay account kaise banaye इसके बारे में जानते हैं । दोस्तों इस पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है । बस आप नीचे दिए गए Step को Follow करें । 


Step :  # 1


सबसे पहले आपको FamPay Application को अपने फोन में Install करना है।


fampay download


Step :  # 2


Install हो जाने के बाद इसे Open करें ।


fampay Open



Step :  # 3


Open करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Interface आऐगा जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया है । अब आप Get Started पर click करें।


fampay Get Started



Step :  # 4


अब यहां पर आपको अपने मोबाइल नम्बर डालना है और Continue पर click करना है।


fampay Mobile Number



Step :  # 5


अब आपके मोबाइल नम्बर पर 4 Digit का एक OTP आऐगा। जो अपने आप Enter हो जाऐगा। अब आपको Continue पर click कर देना है।



Step :  # 6


अब यहां पर आपको अपना First Name , Last Name और Date of Birth डालना है । और Submit पर click करना है।


fampay Name



Step :  # 7


अब यहां पर आपसे कुछ Permission मांगेगा आपको Grant Permissions पर click करना है। फिर Allow पर click करें।


fampay Permission Allow



Step :  # 8


अब यहां पर आपको अपना अकाउंट को Activate करना है इसके लिए आप Activate Now पर click करें।


fampay Activate your Account



Step :  # 9


अपना अकाउंट को Activate करने के लिए यहां पर आपको अपना आधार नंबर ( Aadhaar Number ) डालना है । यहां पर आप एक बात का ध्यान दें आपका Aadhaar Card में मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए तभी आप Aadhaar Card से इस अकाउंट को Activate कर पाएंगे । Aadhaar Number डालने के बाद Continue पर click करें ।



अगर आपका आधार कार्ड में  मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप नीचे में ध्यान से देखें continue with minimum KYC का Option है उसपर click करें । यहां पर आपके पास  PAN Card , Driving Licence , Voter id Card और Passport इनमें से कोई भी डाॅक्यूमेंट है तो आप minimum KYC पुरा कर सकते हैं।


fampay Enter Your Aadhaar Number



Step :  # 10


जब आप Aadhaar Number डालकर Continue पर click करेंगे तो आपके Aadhaar के साथ लिंक मोबाइल नम्बर पर एक OTP आऐगा आप उसे डालें और Submit पर click करें।



fampay Enter Your Aadhaar Number



fampay Account Successful



Congratulations ! FamPay पर आपका अकाउंट Successfully Create हो  गया है। आप यहां पर नीचे देख सकते हैं एक साल में आप 2 लाख का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। आगे बढ़ने के लिए आप Continue पर click करें।







 FamPay का उपयोग कैसे करें ? ( How to use FamPay in Hindi ) :



दोस्तों fampay account kaise banaye ये तो आपने सीख लिये होंगे । आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप को फाॅलो करें आप बहुत आसानी से अकाउंट बना पाएंगे आइऐ अब हम आपको FamPay Use कैसे करते हैं । इसके बारे में कुछ जानकारी दे देता हूं How to use FamPay in Hindi Full Guide 




FamPay में पैसा कैसे Add करें ? 



इसमें Balance Add करने के लिए Add Money पर click करें जितना पैसा Add करना है आप उसे डालें और Next करें Balance आप Net Banking , UPI या Card से डाल सकते हैं । अब आप किसी  एक को Select करें और Add Money पर click करें। 


Balance Add करने के लिए आप डेबिट कार्ड पर click करें फिर अपना Card की डिटेल्स डालकर Done पर click करें


अगर आपको Net Banking से Balance Add करना है तो आप बैंक चुनें फिर Confirm करें आपको Internet Banking पर Redirect कर दिया जायेगा आप वहां पर User id और Password डालकर Continue पर click करें इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर बैंक की ओर से  एक OTP आऐगा । OTP डालकर Submit पर click करें अब Successfully आपका Balance Add हो जाऐगा।


fampay Add Money



FamPay में Digital Debit Card का उपयोग कैसे करें?


FamPay के होम पेज पर आपको Card का एक Option मिलेगा उस पर click करें । अब आपका Debit Card आ जायेगा अपने Debit Card की डिटेल्स जानने के लिए Card पर अपनी ऊंगली से नीचे की ओर Swipe करें ।


fampay Debit card




fampay Debit card


अब आपके Debit Card के नीचे  Card Number , CVV Number और Expiry Date दिखाई देगा । इससे आप कहीं भी Online Payment कर सकते हैं। आपके वाॅलेट में जो भी Balance होगा उसे आप इस Debit Card की मदद से कहीं भी Online Payment कर सकते हैं। 



अगर आप चाहते हैं कि आपके इस Debit Card से कोई दुसरा व्यक्ति Online Payment नहीं करें तो इसके लिए आप अपने Debit Card को Pause कर सकते हैं । Pause करने के लिए आप ऊपर कोने में Setting के Option पर click करें फिर Pause Your FmCard पर click करें फिर Yes पर Click करें । अब आपका Debit Card Pause हो गया है ।



FamPay में Physical Debit Card कैसे मंगवाऐ?



अगर आपको Physical Card चाहिए तो आप यही पर Order Card पर click करके Order कर सकते हैं। मंगाने के लिए आप Get Your FmCard पर click करें अब आपके Card पर क्या नाम चाहिए वो आप यहां टाइप करें फिर जिस Address पर आपको यह Card मंगाना है आप उस Address को डालें और Next पर Click करें  इसके बाद आपको 236 रूपये का Payment करना होगा तभी आप इस Physical  Debit Card को मंगवा सकते हैं। 



Debit Card मंगवाने के लिए Pay पर Click करें अब आपके वाॅलेट में जो भी Balance है उससे Pay कर सकते हैं । Pay पर Click करें अब आपका Payment Successful हो जाऐगा और आपका Order Place हो जाऐगा इसके बाद आपके Address पर Post के द्वारा Physical Debit Card भेज दिया जायेगा। जिससे आप कहीं भी Swipe करके Payment कर सकते हैं।



इस Debit Card की खास बात यह है कि इस पर कोई भी नम्बर प्रिंटेड नहीं रहता है। अगर आपका यह Debit Card खो भी जाता है तो फिर भी इससे कोई Online Payment नहीं कर सकता है इसमें एक चीप होता है जिससे आप Swipe करके किसी भी Shop पर Payment कर सकते हैं। 


FamPay से पैसा कैसे भेजें ?


अगर आपको किसी को Money Transfer करना है तो आप FamPay के होम पेज पर जाएं और वहां पर New का एक Option मिलेगा आप उस पर click करें फिर सर्च बॉक्स में आप कोई भी नम्बर डालेंगे जिसको भी आप पैसे भेजना चाहते हैं


अगर आप पैसे भेजना चाहते हैं तो Send Choose करेंगे और फिर Amount डालेंगे जितना भेजना चाहते हैं फिर आप कारण डालेंगे क्यों पैसे Send करना चाहते हैं । अब आपका Money Transfer हो जाऐगा ।


अगर आप किसी से पैसा मंगवाना चाहते हैं तो आप Request पर click करें फिर जितना Amount मंगवाना चाहते हैं उसे डालें और कारण टाइप करें अब उसके पास एक Request चला जाऐगा जिससे आपको वह व्यक्ति पैसे भेज सकता है।


fampay Me Money Transfer Kaise Kare




FamPay में UPI ID कैसे Setup करें ?


FamPay के होम पेज पर आप ध्यान से देखें Setup Your UPI ID का एक Option है । आप उस पर click करें । फिर नीचे Start Now पर click करें ।  ये आपके मोबाइल नम्बर को Verify करेगा जिसके लिए आपके मोबाइल में कम से कम एक रूपए का बैलेंस होना चाहिए या कोई SMS Pack होना चाहिए । तभी आप SMS Send कर सकते हैं।


fampay Setup UPI id




अब Send SMS to Verify पर click करेंगे और SMS Send करेंगे ये आपके मोबाइल नम्बर को Verify कर लेगा । और इसके बाद आपका अकाउंट रजिस्टर हो जाऐगा।और आप UPI Setup कर सकते हैं । आप यहां पर UPI Edit भी कर सकते हैं।



टीनएजर्स के लिए यह एक बेस्ट वाॅलेट है ।  इसमें वो बिना पैन कार्ड के अपना अकाउंट बना सकता है। और एक साल में दो लाख रुपए का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं । इसमें UPI Setup कर सकते हैं। और UPI के द्वारा भी Payment कर सकते हैं। 



 19 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति FamPay Account Kaise Banaye ?



अगर आपके उम्र 19 साल से ज्यादा है । और FamPay आप यूज करना चाहते हैं तो आपको Invitation लेना होगा किसी ऐसे व्यक्ति से जिसकी उम्र 13 से 19 साल के बीच में है। और उसने FamPay अकाउंट बनाया है। अगर वह आपको Invite कर दे तो आप भी FamPay पर अकाउंट बना सकते हैं । 


Conclusion:


मैं उम्मीद करता हूं कि अब आप FamPay Account Kaise Banaye ? ये सीख लिए होंगे । और आपको यह जानकारी पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे । इसके साथ ही साथ आप यह भी जानें कि fampay kya hota hai और fampay download कैसे करें ? अगर आपके मन fampay account kaise banaye इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं।


इसे भी पढ़ें :-


Snapchat पर Account कैसे बनायें ?

Instagram पर Account कैसे बनायें ?

Instagram का Password कैसे चेंज करें?

Instagram का Username कैसे चेंज करें?

Instagram Reels Video डाउनलोड कैसे करें?

WhatsApp Group Delete कैसे करें?

WhatsApp में Language कैसे चेंज करें?

WhatsApp Number कैसे चेंज करें?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close