Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Instagram Account Kaise Banaye || इंस्टाग्राम की आईडी कैसे बनाएं ? ( In Just 2 Minutes )

instagram account kaise banaye



हेल्लो दोस्तों आज की इस Tutorial में हम आपको सिखाने वाले हैं कि instagram ki id kaise banate hain और आप जानेंगे कि इंस्टाग्राम क्या होता है इन हिंदी? इसके अलावा आप इंस्टाग्राम कैसे चलाएं? इसके बारे में भी सीखने वाले हैं । अगर आप सीखना चाहते हैं कि instagram account kaise banaye तो  इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें। 




दोस्तों आप चाहें  अपने Mobile में इंस्टाग्राम चलाना चाहते हो या अपने कम्प्यूटर में  कोई बात नहीं आप बहुत आसानी से इंस्टाग्राम चला सकते हो इंस्टाग्राम को चलाने से पहले आपको instagram pe account kaise banaye ( इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनायें ) इसकी जानकारी होना चाहिए तभी आप इसे बहुत आसानी से चला सकते हैं ।



instagram pe id kaise banaye ( इंस्टाग्राम की आईडी कैसे बनाएं) इसकी जानकारी से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि instagram kya hai आप पहले इंस्टाग्राम के बारे में जान ले की क्या है कैसे काम करता है फिर जाकर आप इंस्टाग्राम पर आईडी बनाएं तो आइए जानते हैं ।



Instagram Kya Hai - इंस्टाग्राम क्या है ? 


इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है । इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को फोटो और वीडियो को शेयर करने की अनुमति देता है। जहां पर आप अपने फोटो और विडियो को शेयर कर सकते हैं और यहां पर आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग भी कर सकते हैं। 



इंस्टाग्राम पर आप अपने फोटो या वीडियो को शेयर करने के साथ साथ आप अपना लोकेशन यानी आप किस जगह पर है जोड़ सकते हैं इसके अलावा  इंस्टाग्राम आपको हैशटैग लगाने का भी परमिशन देता है। फोटो और वीडियो के अलावा आप यहां पर लिख कर यानी Text Format में कुछ भी शेयर कर सकते हैं और आप इंस्टाग्राम पर स्टोरी (Story) भी लगा सकते हैं जो 24 घंटे के बाद इंस्टाग्राम से अपने आप हट जाएगा ।



 इसे केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के द्वारा  2010 में लांच किया गया था । यह iOS और Android दोनों Operating system के लिए बनाया गया है । इसे आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में चला सकते हैं। दोस्तों instagram kya hota hai ( इंस्टाग्राम क्या होता है) अब आप समझ गए होंगे । आइए अब जानते हैं कि मोबाईल से instagram par id kaise banate hain और इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है ? तो आइए जानते हैं।


Instagram Account Kaise Banaye
Instagram Account Kaise Banaye


Mobile se Instagram New Account Kaise Banaye || मोबाइल से इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनायें ? 


दोस्तों आइए अब हम आपको इंस्टाग्राम पर आइडी कैसे बनायें और इंस्टाग्राम कैसे चलाएं? इसकी जानकारी Step by Step नीचे दे रहे हैं आप सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ें और इंस्टाग्राम पर आईडी बनाएं आपके सुविधा के लिए हम यहां पर Screenshot भी दिए हैं जिससे आपको समझने में आसानी होगा।


Step: # 1


सबसे पहले आपको Instagram App को डाउनलोड करना होगा अगर आप आईओएस यूजर्स हैं तो App Store और अगर आप Android यूजर्स हैं तो आपको Google Playstore पर यह मिल जाऐगा आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और इंस्टाल करें ।


Step: # 2


अब आप Instagram App को Open करें और सबसे नीचे राइट साइड में आपको Sign up का Option दिखेगा उसपर टैप करें I



Sign up


Step: # 3


अब आपको अगले पेज पर ले जाया जाएगा यहां पर आपको अपना Instagram आइडी बनाना है आप चाहें तो Email id या फिर Mobile Number से अपना आइडी बना सकते हैं। आपको नीचे में Sign up with email or Sign up with phone number का option दिखेगा उसपर टैप करें। आप चाहें तो फेसबुक से भी Sign up कर सकते हैं।


Sign up with email or Sign up with phone number


Step: # 4


अब आपको यहां पर अपने मोबाइल नम्बर या ईमेल आईडी डालना है और Next के बटन पर टैप करना है।


Phone Number



Step: # 5


अब यहां पर आपको पहले Box में अपना नाम टाइप करना है और दुसरे Box में पासवर्ड डालें आप अपने मन से Strong Password बनाएं अब आपको Continue and Sync Contacts पर टैप करें।


Name and password




Step: # 6


अब यहां पर आपको एक Box दिखाई देगा उसमें अपना Date of Birth डालें और Next के बटन पर टैप करें। 


Date of birth



Step: # 7


जैसे ही आप Next के बटन पर टैप करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा उसमें आप फिर से Next के बटन पर टैप करें या आप यहां से अपना Username change कर सकते हैं। 



Next



Step: # 8


जैसे ही आप Next के बटन पर टैप करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा उसमें आपको नीचे में Skip का Option दिखेगा उसपर टैप करें।



Skip par click kare



Step: # 9


अब फिर से एक New Page Open होगा उसमें आपको अपने Profile के लिए एक Picture लगाना है Profile Picture लगाने के लिए आप add a Photo पर टैप करें नहीं तो आप इसे बाद में भी लगा सकते हैं। अगर Profile Picture बाद में लगाना चाहते हैं तो Skip पर टैप करके आगे बढ़े ।


Add profile photo



Step: # 10


अब एक New Page Open होगा उसमें आपको कुछ Friends को Follow करने बोलेगा आप Follow करें और ऊपर राइट साइड में एक Arrow ➡️ का चिह्न है उसपर टैप करें ।



Follow Your Friends



Step: # 11 


जैसे ही आप Arrow का चिह्न पर टैप करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा। और Instagram का Home Page आऐगा । Congratulations ! अब इंस्टाग्राम पर आपका आईडी बन गया । 






अब यहां पर आपको अपने Profile में कुछ बदलाव करना है ताकि आपका Profile देखने में सुंदर लगें । Profile को कैसे Set करना है आइऐ जानते हैं। आइए सबसे पहले हम आपको Instagram में कुछ जरूरी फीचर्स हैं उसके बारे में जानकारी दें देता है और इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। तभी आप इंस्टाग्राम के फायदे उठा सकते हैं । 


Note : अगर आप अपने कम्प्यूटर में इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना है तो आप इंस्टाग्राम के वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाएं इसके लिए आप अपने कम्प्यूटर के Browser को Open करें और वहां पर टाइप करें www.instagram.com यहां पर आप अकाउंट बनाने के लिए उपर दिए गए स्टेप को फाॅलो करें।



Instagram के होमपेज पर नीचे में आपको पांच Option दिखेगा। जिसमें सबसे पहले 



Home Page



1) होम टैब - यह एक घर के जैसा आइकन है यहां पर आपको Instagram पर जितने भी लोग फोटो वीडियो शेयर करता वो दिखाई देगा । आप यही से किसी के फोटो या वीडियो पर Like और Comment कर सकते हैं । और नमी श्री विडियो या फोटो देख सकते हैं।


2) मैग्नीफायिंग ग्लास - दुसरे नम्बर पर आपको मैग्नीफायिंग ग्लास का आइकाॅन दिखाई देगा । इसकी मदद से आप किसी भी दोस्त को सर्च कर सकते हैं । इसकी मदद से आप किसी भी चीज को सर्च कर सकते हैं।


3) प्लस आइकॉन - तीसरे नंबर पर आपको एक प्लस आइकॉन दिखाई देगा इसकी मदद से आप अपने फोटो या वीडियो बना कर शेयर कर सकते हैं।


4) दिल आइकॉन - चौथे नंबर पर आपको दिल आइकॉन दिखाई देगा इसकी मदद से आप अपने फोटो या वीडियो पर होने वाला Engagement को देख सकते हैं मतलब कि आपके फोटो पर किसने लाइक या कमेंट किया या आपको फॉलो किया ये सभी चीजें आप यहां पर देख सकते हैं।


5) प्रोफाइल आइकॉन - पांचवें नंबर पर आपको एक Profile Icon दिखेगा यहां से आप अपने Profile को मैनेज कर सकते हैं।



दोस्तों इंस्टाग्राम की आईडी कैसे बनाएं इसकी जानकारी तो आपको मिल गया अभी काम नहीं हुआ है अभी आपको अपने Profile को सही सही बताना है ताकि आपका Profile देखने में सुंदर लगें । इसके लिए आप पांचवें नंबर पर जो मैं आइकॉन है उस पर टैप करें और Edit का Option दिखेगा उसपर टैप करें। यहां पर आपको कुछ जानकारी देना है आइए जानते हैं


Profile edit



1  Profile picture - change profile photo पर टैप करें और अपना एक सुंदर सा फोटो लगाए ताकि आपका प्रोफाइल देखने में सही लगें।


2  Name - इसमें आप अपना नाम डालें । 


3  Username -  इसमें आप अपना एक यूजरनेम बना लें जो आपको सही लगें यही Username के जरिए आपको कोई Instagram पर ढुंढ सकता है ।


4  Website - इसमें आप अपने Website का लिंक दे सकते हैं अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो दे सकते हैं या नहीं तो आप किसी दुसरे सोशल मीडिया का लिंक दे सकते हैं।


5 Bio - इसमें आप अपने बारे में जानकारी देंगे आप कौन हैं क्या करते हैं । यहां पर आपको बहुत कम शब्दों में अपना Introduction देना है ।


अब आप अपना सभी जानकारी को add करने के बाद ऊपर राइट साइड में ( ✓ ) सही के चिन्ह पर टैप करें । अब आपका इंस्टाग्राम पर आईडी बना गया है आप इसे चला सकते हैं।


Profile set



इंस्टाग्राम कब आया?


Instagram  को 2010 में केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रिगर के द्वारा iOS के लिए लांच किया गया था । इसके दो साल बाद यानी 2012 Android Version के लिए लांच किया गया।


इंस्टाग्राम कहाँ का एप्प है?


Instagram को लांच करने वाले व्यक्ति एक अमेरिकन नागरिक है और इसे खरीदने वाले व्यक्ति मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिकन है तो आप समझ सकते हैं कि Instagram अमेरिका देश का है ।



इंस्टाग्राम पर बायो में क्या लिखे?


इंस्टाग्राम के Bio में आप अपने बारे में एक छोटा सा Introduction दे सकते हैं। इसमें आप अपने बारे में बताएं कि आप कौन हैं क्या करते हैं । आप जो Instagram पर पेज बनाएं है उसके माध्यम से आप लोगों को क्या Value देने वाले हैं।



इंस्टाग्राम वेबसाइट में क्या लिखे?


इंस्टाग्राम ने आपको अपने Profile में एक  Website Add करने का Option देता है। इसमें आप अपने वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं । अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है तो आप अपने किसी दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लिंक दे सकते हैं या नहीं तो आप इसे खाली भी छोड़ सकते हैं।


दोस्तों ये थी इंस्टाग्राम के बारे में कुछ जानकारी जो कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिला होगा इस पोस्ट में आप सीखें कि instagram kya hota hai और instagram pe id kaise banaye और इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है ? अब आप सीख गये होंगे कि Instagram New account कैसे बनायें । 





Conclusion:


मैं उम्मीद करता हूं कि अब आप सीख गये होंगे कि Instagram Ki id Kaise Banate Hain और आप इंस्टाग्राम कैसे चलाएं? ये भी सीख गये होंगे अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे अगर आपके मन में instagram account kaise banaye से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं। साथ ही साथ हम आपको यह भी बताऐ कि इंस्टाग्राम क्या होता है इन हिंदी? धन्यवाद ! 


इसे भी पढ़ें :-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close