Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

WhatsApp Group Delete Kaise Kare [ Step by Step Guide ]


WhatsApp Group Delete Kaise Kare
WhatsApp Group Delete Kaise Kare


WhatsApp Group Delete Kaise Kare आज के इस पोस्ट में आप सीखने वाले हैं । अगर आप भी किसी कारण से अपने WhatsApp Group Delete करना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है । WhatsApp Group कैसे बनायें? इसकी जानकारी हम आपको पिछले पोस्ट में दिए हैं अगर आप बनाने नहीं जानते हैं तो आप इसे सीख सकते हैं । लेकिन इस पोस्ट में आप सीखेगें व्हाट्सएप ग्रुप डिलीट कैसे करें?


दोस्तों WhatsApp में Group बनाना जितना आसान है उतना ही आसान है WhatsApp Group Delete करना लेकिन इसके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए क्योंकि WhatsApp में Group को डिलीट करने का डायरेक्ट कोई फीचर्स नहीं दिया है । इसलिए whatsapp me group ko delete kaise kare आपको सीखना पड़ेगा ।


WhatsApp Group Delete Kiyo Kare - व्हाट्सएप ग्रुप डिलीट क्यों करें?


अगर आप WhatsApp पर किसी खास काम के लिए Group बनाये है । तो आपको ग्रुप डिलीट नहीं करना चाहिए अगर आपका वह ग्रुप किसी काम का नहीं है और उसमें सभी मेम्बर्स कुछ से कुछ शेयर करते रहता है तो आपको ऐसे ग्रुप को डिलीट कर देना चाहिए क्योंकि उस Group का एडमिन आप है उस Group का जिम्मेदारी आपके ऊपर है । 


उस ग्रुप में जब आप मेम्बर्स ऐंड किये होंगे तो आपके ऊपर विश्वास करके कोई भी व्यक्ति उस Group को ज्वाइन किया होगा । वह यही सोच कर इस ग्रुप को ज्वाइन किया होगा कि इस ग्रुप में कोई अच्छी जानकारी शेयर किया जाऐगा । लेकिन उस ग्रुप में कुछ काम की जानकारी शेयर नहीं किया जाता है । तो ऐसे में वह व्यक्ति परेशान हैं जाता है और धीरे धीरे वह आप पर विश्वास करना बंद कर देता है । जब आप फिर से कोई ग्रुप बनायेंगे और उस व्यक्ति को ऐंड करेंगे तो वह ग्रुप से Exit हो जाएगा ।  तो आपको वेसे ग्रुप को डिलीट कर देना चाहिए जो किसी काम का नहीं है ताकि आप जब भी दुसरा कोई Group बनाये तो उन सभी मेम्बर्स को आप फिर से ऐड कर सकें । ऐसे में whatsapp par group delete kaise kare इसकी जानकारी आपको होना चाहिए। 


WhatsApp Group Ko Delete Kon Kar Sakta hai - व्हाट्सएप ग्रुप को डिलीट कौन कर सकता है ?


WhatsApp Group को सभी कोई डिलीट नहीं कर सकता है जो उस Group का एडमिन है मतलब उस Group का मालिक वहीं उस Group को डिलीट कर सकता है । मतलब अगर आप किसी WhatsApp Group को डिलीट करना चाहते हैं तो उस ग्रुप का एडमिन आपको होना पड़ेगा तभी आप उस Group को डिलीट कर सकते हैं । 


आप जो भी WhatsApp Group बनाते हैं उस Group का एडमिन आप होते हैं मतलब उस Group का Owner उस Group का सभी अधिकार आपके पास रहता है आप उस Group में किसी व्यक्ति को ऐंड कर सकते हैं और उसे हटा भी सकते है या आप किसी और व्यक्ति को उस Group का एडमिन बना सकते हैं । आप चाहें तो उस ग्रुप को डिलीट भी कर सकते हैं ।  अगर आप किसी भी WhatsApp Group के एडमिन है तो ऐसे में आपको मालूम होना चाहिए कि whatsapp se kisi ko delete kaise kare या WhatsApp Group Delete Kaise Kare तो आइए जानते हैं Step by Step Guide


WhatsApp Group Delete Kaise Kare - व्हाट्सएप ग्रुप डिलीट कैसे करें ?


दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप डिलीट कैसे करें? इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं आप नीचे दिए गए सभी स्टेप को फाॅलो करें आप बहुत आसानी से WhatsApp Group Delete कर पाएंगे ।



WhatsApp Group में जब आप कहीं भी डिलीट का option खोजेंगे तो नहीं मिलेगा । अगर आप चाहते हैं कि WhatsApp Group में डिलीट का option आए तो उसके लिए आपको सभी मेम्बर्स को Remove करना पड़ेगा । और लास्ट में आपको भी अपने आप को Remove करना पड़ेगा तभी डिलीट का option आऐगा ।


अगर आप सभी मेम्बर्स को एक एक करके Remove नहीं करना चाहते हैं तो आप उस Group से अपने आप को Remove किजिए और फिर से उस Group के नीचे जाकर देखिए Group Delete का Option आ गया होगा । आइऐ हम आपको Step by Step जानकारी देते हैं ।


Step: #1


 सबसे पहले आप अपने WhatsApp को Open किजिए और जो भी WhatsApp Group Delete करना चाहते हैं उस Group पर Click करें । 


Select your group


Step : #2


अब वह Group Open हो जाऐगा ऊपर कोने में Three Dotte ( ⋮ ) पर click करें ।


Three Dotte


Step: #3


अब आपको सबसे ऊपर में ही Group info का Option दिखेगा उसपर click करें ।


Group info


Step: #4


अब आपको यहां पर सभी मेम्बर्स को एक एक करके Remove करना है । मेंबर Remove करने के लिए उसके नम्बर पर click करें  अब  Remove  का option आऐगा उस पर click करें और उसे Remove करें इसी तरह आपको सभी मेम्बर्स को एक एक करके Remove करना है ।  अगर आप सभी को एक एक करके Remove नहीं करना चाहते हैं और आपके पास उतना समय नहीं है तो आप खुद उस Group से Exit Group पर click करके Exti हो जाएं । 


Remove contact


Step: #5


 जैसे ही आप उस Group से Exti होंगे उस Group के नीचे Delete group का option आऐगा उस पर click करें । और एक बार  फिर से Delete  पर click करें और वह WhatsApp Group हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा ।


Delete group

Delete


Note :- यहां पर एक बात का ध्यान दें अगर आप अपने WhatsApp Group में किसी दुसरे व्यक्ति को भी एडमिन बनाएं है तो आप सबसे पहले उस व्यक्ति को उस Group से Remove किजिए जिसे आप Group Admin बनाएं है फिर जाकर आप उस Group से Exti होऐ तभी वह ग्रुप डिलीट होगा । 


अब आपका whatsapp group delete ho gaya hai इन सभी स्टेप को फाॅलो करें और अपने WhatsApp Group को डिलीट करें ।



Jio Phone Mein WhatsApp Group Kaise Delete Kare - जियो फोन में व्हाट्सएप ग्रुप कैसे डिलीट करें ? 


अगर आप जियो फोन में WhatsApp Group Delete करना चाहते हैं । तो भी आप इसी स्टेप को फाॅलो करें आप बहुत आसानी से WhatsApp Group Delete कर पाएंगे । जियो फोन में व्हाट्सएप ग्रुप कैसे हटाए ? आइऐ इसके बारे में जानते हैं।


  • सबसे पहले Three Dotte पर click करें ।
  • अब Group info पर click करें।
  • अब सभी मेम्बर्स को एक एक करके Remove करें।
  • अब आप खुद उस Group से Exit हो जाएं।
  • अब Delete Group पर click करें और Group डिलीट हो जाएगा।


jio phone mein whatsapp group kaise delete kare इसकी भी जानकारी अब आपको मिल गया होगा । तो दोस्तों ये थी सभी जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप डिलीट कैसे करें अब आप सीख गये होंगे whatsapp group डिलीट करना ।




Conclusion:


 मैं उम्मीद करता हूं कि आपको WhatsApp Group Delete Kaise Kare (व्हाट्सप्प ग्रुप कैसे डिलीट करे?) की जानकारी पसंद आया होगा । अगर आपको whatsapp me group ko delete kaise kare की जानकारी पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं । धन्यवाद ! 


इसे भी पढ़ें :-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close