Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Instagram Me Story Hide Kaise Kare | इंस्टाग्राम में स्टोरी कैसे छुपाए ?


instagram me story hide kaise kare



Instagram Me Story Hide Kaise Kare : दोस्तों क्या सीखना चाहते हैं । अगर आपका जवाब हां है तो आप बने रहिऐ मेरे साथ आज की इस Tutorial में हम आपको Instagram Stories Hide Kaise Kare सीखाने वाले हैं। 


दोस्तों आप किसी भी कारण से अपने किसी खास दोस्तों को अपने Instagram Stories को नहीं दिखाना चाहते हैं । तो उसके लिए आपको how to hide story on instagram in hindi इसकी जानकारी आपको होना चाहिए तभी आप अपने किसी खास दोस्तों से Instagram Story Hide कर सकते हैं । आपको टेंशन नहीं लेना है हम आपको सीखाने के लिए तैयार हैं। बस आप instagram story hide kaise kare इसे सीखने के लिए तैयार रहें।



 आपको तो मालूम ही होगा कि Instagram Stories 24 घंटे के लिए रहता है। उसके बाद यह अपने आप गायब हो जाता है । अगर आपका Followers बहुत ज्यादा है और Active Followers है तो इन 24 घंटों में बहुत कुछ हो सकता है। आपको चाहने वाले आपके Stories पर कमेंट और लाइक करते हैं उन्हीं में से कोई आपसे नफरत भी करता होगा और वो आपके Stories पर कुछ गलत कमेंट करेंगे आपसे तो रहा नहीं जाऐगा घबराइए नहीं उसका भी Solution है आप उसके साथ कुछ ऐसा करें जैसा इस पोस्ट में बताया गया है मतलब उसे Instagram Story से Hide कर दे कैसे करना है जानकारी नीचे दिया गया है।



How to Hide Story On Instagram in Hindi Quick Guide :


दोस्तों आपका समय बहुत ही किमती है । आपके समय को ध्यान में रखते हुए हमनें यहां पर Instagram Story Hide कैसे करें? इससे संबंधित एक Quick जानकारी दीऐ है। आप इसे पढ़ कर Story Hide कर सकते हैं। अगर आपको  Quick Guide समझ में नहीं आऐ तो नीचे हम Step by Step जानकारी दिए हैं। 


  1. Instagram App Open करें

  2. सबसे नीचे राइट साइड में Profile Icon पर click करें।

  3. राइट साइड में तीन लाइन पर click करें।

  4. सबसे नीचे Settings के Option पर click करें।

  5. Privacy के Option पर click करें।

  6. Story के Option पर click करें।

  7. Hide Story From के नीचे click करें । जिन्हें आप Hide करना चाहते हैं उसे Select करें। अब आपका काम हो गया है। 


अब आप जब भी कोई Story डालेंगे तो जिन्हें आप Select किए थे उसको Story दिखाई नहीं देगा। अगर आपको समझ में नहीं आया तो आइए अब Step by Step जानकारी देते हैं।


Instagram Me Story Hide Kaise Kare Step by Step Guide :


अगर आप अपने दोस्तों से instagram story hide करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ें आप बहुत आसानी से अपने story hide कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं


Step : # 1


सबसे पहले आपको अपने Instagram App को Open करना है। Open करने के लिए उस पर click करें।



Step : # 2


सबसे नीचे राइट साइड कोने में ध्यान से देखें आपको Profile Icon दिखाई देगा उस पर click करें।


Profile icons


Step : # 3


अब सबसे ऊपर राइट साइड कोने में ध्यान से देखें तीन लाइन दिखाई देगा उस पर click करें।


Three dotted

Step : # 4


अब आप सबसे नीचे ध्यान से देखें Setting का एक Option दिखाई देगा उस पर click करें।

Click your settings icon

Step : # 5


जैसे ही आप Setting के Option पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा उसमें आपको Privacy के Option पर click करना है।


Instagram privacy par click kare

Step : # 6


जैसे ही आप Privacy के Option पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने एक New Page Open होगा उसमें आपको Story का Option दिखेगा उसपर click करें।


Story par click kare


Step : # 7


अब आपके सामने एक New Page Open होगा उसमें आपको Hide Story From के नीचे 0 People का Option दिखेगा उसपर click करें ।


Hide your Story


Step : # 8


अब एक New Page Open होगा उसमें आपके सभी Followers का लिस्ट आ जायेगा । जिस - जिस को Instagram Story नहीं दिखाना चाहते हैं उसके नाम के आगे एक गोलाकार आइकॉन है । उस पर click करें या नहीं तो आप उसके नाम पर भी Click करेंगे तो हो जाऐगा। आप चाहें तो ऊपर सर्च बॉक्स में उसका नाम भी टाइप करके उसे ढुंढ सकते हैं और उसे Select कर सकते हैं।


Choose your friends



अब आपका काम हो गया आप जब भी कोई Story डालेंगे तो जिन्हें आप Select किए हैं उसे आपका Story नहीं दिखाई देगा। दोस्तों इस तरह से आप अपने instagram story hide कर सकते हैं। दोस्तों अगर आपको समझ में नहीं आया तो आप सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ें 



क्या आपको पता है उसे आप unhide भी कर सकते हैं instagram me story unhide kaise kare आइए जानते हैं बस आपको फिर से Hide Story From के नीचे 0 People का Option दिखेगा वहां पर 0 People नहीं दिखेगा आप जितना व्यक्ति को Select किए होंगे वो दिखाई देगा जैसे आप 5 आदमी को Select किए हैं तो 5 People दिखाई देगा उस पर click करें और जिसे आप unhide करना चाहते हैं उसके नाम पर click करें अब आपका काम हो गया है। अब जब भी आप instagram पर story डालेंगे उसे आपका Story दिखाई देगा।




Conclusion :


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको instagram me story hide kaise kare की जानकारी पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे अगर आपके मन में instagram story hide kaise kare से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं। 



इसे भी पढ़ें :-


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close