Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Kruti Dev Font Download कैसे करें? [ Step By Step Guide ] 2023

Kruti Dev Font Download, Kruti Dev 010 font Download PDF, Kruti Dev font keyboard, kruti dev font download for pc,Kruti dev font download for windows 10,Kruti dev font download for windows 7,Kruti dev font download for windows 11,Kruti dev font download for android mobile, कृति देव फॉन्ट डाउनलोड कैसे करें


दोस्तों अगर आप Kruti Dev Font Download करना चाहते हैं और आपको मालूम नहीं है कि कृति देव फॉन्ट डाउनलोड कैसे करें तो आज का यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज की इस पोस्ट हम आपको Kruti Dev Font Download कैसे करें और Kruti Dev Font इंस्टाल कैसे करें इसके बारे में जानकारी देने वाले है इसके अलावा भी आपको कृति देव फॉन्ट से संबंधित बहुत सारे जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है 


Kruti Dev Font Download

दोस्तों आज दुनिया भर में हिंदी भाषा एक बहुत अहम भाषा है। भारत देश में हिंदी एक राष्ट्रभाषा है और इसे अधिकतर लोग बोलते भी हैं। इसलिए हमें हिंदी लिखना एवं पढ़ना आवश्यक होता है। हिंदी भाषा में कुछ लोगों के लिए लिखना और पढ़ना थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए ऐसे लोगों के लिए कृति देव फॉन्ट एक सुविधाजनक लिपि होती है। कृति देव फॉन्ट एक ऐसी लिपि है जो हिंदी भाषा में लिखने के लिए उपयोग की जाती है। इस लिपि को आसानी से सीखा जा सकता है और इसमें लिखना भी आसान होता है। कृति देव फॉन्ट एक सरल और सुविधाजनक लिपि है जिसे समझने और सीखने में आसानी होती है।


कृति देव फॉन्ट का इतिहास - (Kruti Dev Font History ) 


कृति देव फॉन्ट को बनाने वाले कृति देव राम ने इस लिपि को 1997 में बनाया था। यह फॉन्ट बनाने के लिए कृति देव राम ने दो अन्य फॉन्ट का भी उपयोग किया था। इस फॉन्ट को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा को लिखने के लिए एक संगठित और सुविधाजनक तरीके को उपलब्ध कराना था। इस फॉन्ट को बनाने के बाद से, इसे हिंदी भाषा के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।


कृति देव फॉन्ट के विशेषताएं (Features of Kruti Dev Font) 


1 सरलता और सुविधा: कृति देव फॉन्ट में लिखना बहुत सरल होता है। 


2 संवेदनशीलता: कृति देव फॉन्ट में लिखी हुई टेक्स्ट बहुत संवेदनशील होती है। यह लिपि हिंदी भाषा की संवेदनशीलता को बढ़ाती है।


3 विस्तृत उपलब्धता: कृति देव फॉन्ट हिंदी भाषा के लिए सबसे उपलब्ध फॉन्ट है। इसे इंटरनेट पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और इसका इंस्टालेशन भी बहुत आसान होता है।


4 स्थिरता: कृति देव फॉन्ट में लिखी हुई टेक्स्ट की स्थिरता बहुत अधिक होती है। यह लिपि बहुत स्थिर होने के कारण सरकारी कार्यों में भी उपयोग की जाती है।


कृति देव फॉन्ट का उपयोग - ( Use of Kruti Dev Font) 


कृति देव फॉन्ट का उपयोग हिंदी भाषा में लिखने के लिए होता है। इस फॉन्ट का उपयोग स्कूलों, कॉलेजों, ऑफिसों, सरकारी संस्थाओं, बैंकों, विभिन्न सरकारी विभागों, और दैनिक जीवन में होता है। इस फॉन्ट को उपयोग करने के लिए आपको केवल कुछ बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता होती है, जो बहुत आसान हैं। आपको केवल यह जानना होगा कि हिंदी में कौन सा अक्षर कौन से बटन से लिखा जाता है।


कृति देव फॉन्ट का उपयोग कैसे करें?- ( Kruti Dev Font Download Use Kaise kare) 


1 कृति देव फ़ॉन्ट को डाउनलोड करें: सबसे पहले आपको कृति देव फॉन्ट को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना होगा। आप इसे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।


2 कृति देव फ़ॉन्ट को इंस्टॉल करें: डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना होगा।


3 फ़ॉन्ट को एक एप्लीकेशन में चुनें: जब आप फ़ॉन्ट को इंस्टॉल कर लेंगे, तो आपको उस एप्लीकेशन को चुनना होगा जिसमें आप इस फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहते हैं। इसके लिए आपको अपने सिस्टम में मौजूद आपकी पसंद के अनुसार कोई एक एप्लीकेशन को चुनना होगा।


4 टेक्स्ट टाइप करें: जब आप फ़ॉन्ट को इंस्टॉल कर लेंगे तो आप इसे अपने एप्लीकेशन में चुन लेंगे। अब आपको टेक्स्ट टाइप करना होगा। यदि आपको हिंदी में टाइप करने का अभ्यास नहीं है, तो आप Google Input Tools जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको टेक्स्ट टाइप करने में आसानी होगी।


5 संशोधन: जब आप टेक्स्ट टाइप कर लेंगे तो आप अपने टेक्स्ट में संशोधन कर सकते हैं। आप अपने टेक्स्ट को बोल्ड या इटैलिक बना सकते हैं और फ़ॉन्ट साइज भी बदल सकते हैं।


6 टेक्स्ट कॉपी करें और शेयर करें: जब आप अपना टेक्स्ट लिख लेंगे तो आप उसे कॉपी कर सकते हैं और शेर कर सकते हैं। आप अपने टेक्स्ट को ईमेल, सोशल मीडिया या अन्य एप्लीकेशन में शेयर कर सकते हैं।


कृति देव फॉन्ट डाउनलोड कैसे करें? - (Kruti Dev Font Download Kaise kare) 


Step :1  दोस्तों सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउज़र में जाएं और "Kruti Dev Font Download" लिखें।


Step : 2  अब आपके सामने कई वेबसाइटों की सूची दिखाई देगी जो कृति देव फॉन्ट उपलब्ध कराती हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं।


Step : 3 वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको "Download" विकल्प पर क्लिक करना होगा।


Step : 4  अब डाउनलोड प्रक्रिया कुछ ही समय में पूरी हो जाएगी। आपको एक ZIP फाइल दिखाई देगी जिसे आप अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।


Step : 5  अब आपको इस ZIP फाइल को अपने कंप्यूटर से खोलना होगा। फ़ाइल खोलने के बाद, आपके सामने कृति देव फॉन्ट की संख्या या नाम की सूची होगी।


Step : 6  अब आपको इस सूची में से चुनकर फॉन्ट को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा। आप इसे अपने कंप्यूटर की फ़ॉन्ट फ़ोल्डर में सहेज सकते हैं।



कृति देव  फॉन्ट डाउनलोड करने के लिए हमने कुछ वेबसाइट दिऐ हैं जो मुफ्त में कृति देव  फॉन्ट प्रदान करती हैं इस वेबसाइट पर आप कृति देव  फॉन्ट के अलावा अन्य फॉन्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट की खासियत यह है कि आप फॉन्ट को वेबसाइट पर लाइव देख सकते हैं और उन्हें आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल करने से पहले टेस्ट कर सकते हैं।


www .freefontsdownload.net

www .fontsquirrel.com

www .1001freefonts.com


कृति देव फॉन्ट इंस्टाल कैसे करे? - ( Kruti Dev Font Install Kaise kare) 


दोस्तों Kruti Dev Font Download करने के बाद इसे इंस्टाल करने की जरूरत होगी नीचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दिऐ है अगर आप इंस्टाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फालो करें 



Step : 1  सबसे पहले, आपको कृति देव फॉन्ट की फ़ाइल डाउनलोड करनी होगी। जैसे कि मैंने पहले बताया, आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।


Step : 2  जब आप फ़ाइल को डाउनलोड कर लें, तो आपको फ़ाइल को खोलने की आवश्यकता होगी। फ़ाइल के स्थान को खोलने के बाद, आपको दिखाई देगा कि फ़ाइल का प्रकार एक "TrueType Font" है।


Step : 3  फ़ाइल को खोलने के बाद, आपको "Install" बटन पर क्लिक करना होगा। यह बटन आपको फ़ाइल खोलने के साथ ही दिख जाएगा।


Step : 4  अगर आपने फ़ाइल को सही ढंग से इंस्टॉल किया है, तो आप अपने कंप्यूटर में कृति देव फॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं। इंस्टॉलेशन के बाद, अधिकांश ऐप्स आपके कंप्यूटर में कृति देव फॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं।



निष्कर्ष :


आशा है कि Kruti Dev Font Download कैसे करें? की जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपके पास Kruti Dev Font Download से संबंधित कोई अतिरिक्त सवाल हैं, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देगें ऐसे ही यूजफूल पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहे 


इसे भी पढ़े

_______


Ysense से पैसा कैसे कमाऐ?

Swagbucks से पैसा कैसे कमाऐ?

One Code App से पैसा कैसे कमाऐ?

घर बैठे पैसा कैसे कमाऐ?

KickCash App से पैसा कैसे कमाऐ?

Cash Box App से पैसा कैसे कमाऐ?

Fun Star App से पैसा कैसे कमाऐ?

B Love Network से पैसा कैसे कमाऐ?



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close