Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

CISF Full Form in Hindi - CISF का फुल फॉर्म क्या होता है?


CISF Full Form in Hindi


CISF Full Form in Hindi : दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे कि cisf का फुल फॉर्म क्या है? CISF का क्या काम होता है ? CISF की सैलरी कितनी है ? अगर आप CISF से संबंधित जानकारी चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है।


अगर आप cisf full form in hindi और इससे संबंधित कुछ जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें इस पोस्ट में हम आपको cisf full form के अलावे भी बहुत कुछ जानकारी दिए हैं जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।


CISF Full Form in Hindi - सीआईएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है ?


CISF Full Form
CISF Full Form


CISF का फुल फॉर्म अंग्रेजी में " Central Industrial Security Force " (CISF ) होता है । जिसे हिंदी में " केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल " भी कहा जाता है ।



सी.आई.एस.एफ ( CISF ) का गठन कब हुआ था ? 


आइए अब हम आपको बताते हैं कि सी.आई.एस.एफ का स्थापना कब हुआ था। इस बल का गठन 10 मार्च, 1969 में हुआ था। आज इस बल की संख्या लगभग 1.50 लाख है। 


 सी.आई.एस.एफ ( CISF ) का क्या काम होता है ?


 जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि CISF भारत का एक अर्धसैनिक बल होता है । इसका मुख्य कार्य सरकारी कारखानो एवं अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना है। ये बल देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों की भी सुरक्षा करता है। इसके अलावा भी ये बल सरकारी उपक्रमों की सुरक्षा के आलावा देश के आंतरिक सुरक्षा,विशिष्ट लोगों की सुरक्षा, मेट्रो, परमाणु संस्थान, ऐतिहासिक धरोहरों आदि की भी सुरक्षा करता है।


सी.आई.एस.एफ ( CISF ) में कौन कौन से पद होता है?


  • Assistant Commandant (अस्सिस्टेंट कमांडेंट )
  • Sub-inspector (सब इंस्पेक्टर)
  • Assistant sub-inspector (अस्सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर)
  • Head constable (हेड कांस्टेबल)
  • Driver (ड्राइवर)
  • Constable /Tradesman ( कांस्टेबल/ट्रैडमेन )



सी.आई.एस.एफ ( CISF ) Join करने के लिए शैक्षणिक योग्यता :


सी.आई.एस.एफ ( CISF ) में कांस्टेबल पद में आवेदन करने के लिए कम से कम दसवीं (10वीं ) पास होना अनिवार्य है । इसमें बहुत सारे पद होते हैं । और सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता हो सकता है। अगर आप कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दशवीं पास होना जरूरी है । 


सी.आई.एस.एफ ( CISF ) Join करने के लिए उम्र सीमा :


CISF मे कांस्टेबल पद में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 18 - 25 वर्ष तक होना चाहिए । इसके अलावा OBC Category के लिए 3 साल की छुट तथा SC/ST Category के लिए 5 साल की छुट दिया जाता हैं।


सी.आई.एस.एफ ( CISF ) Join करने के लिए शारीरिक योग्यता :


अगर आप CISF में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको इसके शारीरिक योग्यता के बारे में जानकारी होना चाहिए । CISF में कांस्टेबल पद के लिए शारीरिक योग्यता  की जानकारी नीचे दिया गया है । 


ऊंचाई (Height) : पुरूष के लिए 170 CM होना चाहिए और महिलाओं के लिए 157 CM होना चाहिए।


छाती (Chest) : पुरुष के लिए Chest 80 CM और फुलाकर 85 सेंटीमीटर ।


दौड़ (Race) : पुरुष को 16 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ लगाना होगा और महिलाओं को 18 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ लगाना होगा।


लंबी कूद (Long jump) : पुरुष को 3 चांस में 12 फ़ीट की लंबी कूद लगाना होगा और महिलाओं को 3 चांस में 9 फ़ीट 


उच्ची कूद (High Jump) : पुरुष को 3 चांस में 9 फ़ीट उच्ची कूद लगाना होगा और महिलाओं को 3 चांस में 3 फ़ीट।


सी.आई.एस.एफ ( CISF ) की सैलरी कितनी है ?


CISF का‌ वेतमान 5,200 से लेकर 20,200 तक होता हैं और साथ में 2800/- Grad Pay भी दिया जाता हैं । इसके अलावा उसे TA + DA यानी महंगाई भत्ता और अन्य भत्ता भी दिया जाता है। 


सी.आई.एस.एफ. (CISF) के लिए आवेदन कैसे करें ?


अगर आप CISF में आवेदन करना चाहते हैं तो CISF द्वारा समय समय पर भर्तियां निकाली जाती है जिसकी सुचना CISF की अधिकारी वेबसाइट http://www.cisf.gov.in/ पर उपलब्ध होती हैं । इस वेबसाइट पर आवेदन की पुरी जानकारी दिया जाता है आप यहां से पढ़ कर आवेदन कर सकते हैं ।


अधिक जानकारी के लिए आप इस विडियो को भी देख सकते हैं ।



Conclusion:


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको CISF का फुल फॉर्म क्या होता है? इसकी जानकारी मालूम हो गया होगा अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरुर करें साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि सीआईएसएफ का क्या काम होता है?, सीआईएसएफ की सैलरी कितनी है ? cisf full form in hindi इससे संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close