Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

शहीद दिवस ( Shaheed Diwas ) क्यों मनाया जाता है ? पुरी जानकारी


shaheed diwas


शहीद दिवस ( Shaheed Diwas ) क्यों मनाया जाता है : क्या आप जानते हैं अगर आपका जवाब नहीं है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है । क्योंकि आज हम आपको शहीद दिवस (Martyrs’ Day) क्यों मनाया जाता है ? और शहीद दिवस (Martyrs’ Day) कब मनाया जाता है ? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।



अगर आप शहीद दिवस के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को पुरा जरूर पढ़ें । साथ ही साथ शहीद दिवस पर विशेष जानकारी भी आपके साथ शेयर करने वाले हैं। 23 मार्च को क्या मनाया जाता है ? इसकी भी जानकारी आपको यहां मिल जाऐगा।



शहीद दिवस ( Shaheed Diwas ) क्या है ?


जिस तरह भारत में  गणतंत्र दिवस ( Republic Day ) होता है उसी तरह शहीद दिवस (Martyrs’ Day) भी होता है । गणतंत्र दिवस हमलोग इसलिए मनाते हैं कि इस दिन हमारे देश का संविधान बनाया गया था । और जिस दिन हमारे भारत के वीरों ने भारत को आजादी दिलाने में  अपने जान तक दे दिया मतलब शहीद हो गया उसी की यादगार में हमलोग शहीद दिवस ( Shaheed Diwas ) मनाते हैं । शहीद दिवस को अंग्रेजी में Martyrs day  भी कहा जाता है । और इसे बलिदान दिवस के नाम से भी जाना जाता है।




शहीद दिवस ( Shaheed Diwas ) क्यों मनाया जाता है ? 


आपको तो मालूम ही होगा कि भारत देश को आजादी दिलाने में कितने साल संघर्ष करना पड़ा था । तब जाकर हमें ये आजादी मिली थी । इस बात का अंदाजा शायद ही आज के लोगों को होगा । देश को आजादी दिलाने में ना जाने कितने वीरों को बलिदान देना पड़ा था । जिन्होंने अपने देश के लिए लड़ाई लड़ी और अपनी जान की कुर्बानी दिया उन्हीं के यादगार में हमलोग भारत में शहीद दिवस ( Shaheed Diwas ) मनाते हैं। इस दिन हम अपने उन शहीदों को श्रद्धांजलि प्रदान करते हैं । और उन शहीदों को याद करते हैं। 



शहीद दिवस (Shaheed Diwas) कब मनाया जाता है ? 


आइए अब हम आपको बलिदान दिवस कब मनाया जाता है? या शहीद दिवस कब मनाया जाता है ? भारत में अलग अलग तिथियों को शहीद दिवस मनाया जाता है । यहां पर  shaheed diwas date है जो मुख्य रूप से 30 जनवरी , 23 मार्च , 21 अक्टूबर को मनाया जाता है।



30 जनवरी को कौन सा दिन मनाया जाता है ?



30 जनवरी को भी भारत में शहीद दिवस मनाया जाता है। इस दिन महात्मा गांधी और दुसरे स्वतंत्रता सेनानीयों को श्रद्धांजलि दिया जाता है । अब आप समझ गए होंगे कि 30 जनवरी को कौन सा दिन मनाया जाता है ?



30 जनवरी को शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है ?



30 जनवरी भारतीय इतिहास का काफी दुखद  दिन है। क्योंकि इसी दिन हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दिया था। मतलब 30 जनवरी को महात्मा गांधी की मृत्यु हो गया था। इसीलिए 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है।



23 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है ?


shaheed diwas images
shaheed diwas images

23 मार्च को क्या मनाया जाता है ? आइए जानते हैं 23 मार्च को भी भारत में शहीद दिवस मनाया जाता है । हमारे देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले तीन वीरों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि दिया जाता है क्योंकि इसी दिन इन तीनों वीरों को अंग्रेजों ने फांसी दिया था । अब आप समझ गए होंगे कि shaheed diwas 23 march क्यों मनाया जाता है। और 23 मार्च को क्या मनाया जाता है ।


शहीद दिवस ( Shaheed Diwas ) कैसे मनाते हैं ? 



आइए अब जानते हैं कि Shaheed Diwas कैसे मनाया जाता है । शहीद दिवस के दिन भारत के राष्ट्रपति , उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दिल्ली के राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि पर फुलों के माला चढ़ाते हैं और सभी सैनिकों द्वारा सलामी देकर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं । और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के उन सभी वीरों को जिन्होंने भारत के आजादी के लिए अपना बलिदान दिया उन सभी शहीदों के याद में 2 मिनट का मौन रखतें हैं।


शहीद दिवस के दिन भारत के सभी स्कूलों , काॅलेजों और सरकारी संस्थाओं में सभी लोग राष्ट्रीय गान बजाते हैं ।  इस उपलक्ष्य में भाषण , कविता ,और निबंध प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।और  उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं ।


 अब आप जान गए होंगे कि शहीद दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ? शहीद दिवस के बारे में ये थी कुछ जानकारी और शहीद दिवस पर वृत्तांत लेखन आपको पसंद आया होगा दोस्तों हम सभी भारतीय को शहीद दिवस जरूर मनाना चाहिए क्योंकि शहीद दिवस जैसे मौके को सेलिब्रेट करके लोगों में जागरूकता पैदा कर सकते हैं ।


शहीद दिवस को मनाकर हमलोग उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि तो देते ही हैं ऐसे में आज के पिढ़ी को उन सभी शहीदों के जीवन और बलिदानों से परिचित भी कराते हैं। 



शहीद दिवस किस दिन मनाया जाता है ? 


आइए अब हम आपको शहीद दिवस किस दिन मनाया जाता है इसके बारे में एक छोटी सी जानकारी देता हूं। अभी तक तो आप समझ गए होंगे कि भारत में शहीद दिवस अलग अलग तिथियों को मनाया जाता है लेकिन मुख्य रूप से शहीद दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 30 जानकारी और 23 मार्च को मनाया जाता है । 





Conclusion:


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आया होगा इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है ? और शहीद दिवस (Shaheed Diwas) कब मनाया जाता है ? इसके बारे में एक छोटी सी जानकारी शेयर किया है । आपको यह जानकारी पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे । आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं । धन्यवाद!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close