Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

एनडीए क्या है तैयारी कैसे करें?| NDA Kya Hai 2022

NDA Kya Hai, एनडीए योग्यता आयु सीमा 2022 ,एनडीए में क्या काम करना पड़ता है? ,एनडीए का पेपर कैसा होता है ,NDA full form 2022 ,NDA ke Liye Qualification ,NDA ka full form ,NDA की तैयारी


क्या आप भी जानना चाहते हैं । एनडीए  क्या है? ( NDA Kiya Hai)  NDA की तैयारी कैसे करें? तो दोस्तों आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । यहाँ पर आपको NDA Exam से जुड़ी वो सभी जानकारी दी जाएगी जो आप जानना चाहते हैं अगर आप NDA की तैयारी करना चाहते हैं तो  इस अर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें 


NDA Kiya Hai

दोस्तों देश की सेवा हर कोई करना चाहता है। और देशभक्ति उनके अन्दर कुट- कुट कर भरा रहता है। लेकिन देश की सेवा वही करते हैं । जो जुनूनी होतें है। ऐसा ही एक पोस्ट है । जो स्टूडेंट को आकर्षित करता है । वो है NDA यानि National Defence Academy दोस्तों यह इंडिया की टाॅप पोस्ट में से एक है। बहुत से स्टूडेंट का यह सपना होता है। कि  Indian Air Force, Navy या Indian Army में जाना है । तो उन्हें NDA का Exam क्लियर करना होता है। 


NDA के एग्जाम के लिए आपका Math Strong होना चाहिए। ये एग्जाम बहुत ही रेकुटेड होता है । साल में दो बार आयोजित किया जाने वाला ये एग्जाम पुरे विश्व में अकेला है। इसे ट्राई सर्विस एकेडमी कहते हैं तो दोस्तों इस अर्टिकल में NDA से रिलेटेड बहुत सी जानकारी आपको मिलने वाली है । जैसे - 



1 एनडीए क्या है?

2 एनडीए के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? 

3 एनडीए के लिए उम्र सीमा क्या है? 

4 फिजिकल टैस्ट में क्या होगा? 

5 एग्जाम पैटर्न क्या है? 

6  एनडीए का सिलेबस क्या है? 

7  एनडीए एग्जाम की तैयारी कैसे करें? 

8 सैलरी कितनी मिलती है? 


 एनडीए क्या है? ( NDA kiya hai) 


दोस्तों NDA का एग्जाम UPSC कंडक्ट करती है मतलब Union Public Service Commision इसी के द्वारा ये एग्जाम होता है । ये एग्जाम साल में दो बार आयोजित की जाती है । मतलब इस एग्जाम को आप साल में दो बार दे सकते हैं। ये बहुत ही खास बात है । दोस्तों NDA के अन्तर्गत Air Force,Navy, Army आती है। NDA एग्जाम के द्वारा ही आप इन तीनों में से किसी एक में जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि NDA विश्व की पहली Tri Service Academy है।मतलब त्रीकोणीय सेवा अकादमी है  ।जो भारतीय आम  Forces को जुनियर ऑफिसर को तैयार करने का काम करती है । 


NDA युवा पुरुषों को ट्रेनिंग देता है। जो आम Forces से अपने करियर के रुप में चुनते हैं। इस ट्रेनिंग में छात्रों को Future में युद्ध क्षेत्रों की चुनौतियों से निपटने के लिए मेंटली और फिजकली तैयार करना होता है। 



 NDA के लिए Qualification क्या चाहिए? 


दोस्तों आप सभी के मन में एक सवाल होगा कि एनडीए के लिए योग्यता क्या है? या  एनडीए एग्जाम में क्वालिफिकेशन क्या चाहिए? तो आइये जानते हैं दोस्तों इस एग्जाम में सामिल होने के लिए आपका Science Subject के साथ 12th होना कम्पलसरी है। जैसे ही आप 10th पास कर जातें हैं । उसके बाद आपको 11th में Physics, Chemistry और Math Subject को सेलेक्ट कर ऐडमिशन लेना होता है। यानि आपका 12th में Science सब्जेक्ट के साथ Physics, Chemistry और Math होना चाहिए। 



ध्यान रखिये की 12th में  60%  Marks के साथ आपको पास होना जरूरी है। तभी आप NDA एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस एग्जाम की खासियत है। कि आपका Mathmetics Strong होगा तभी आप इस एग्जाम को क्वालिफाइड कर पाऐगें । और एक खास बात और की इस एग्जाम में सामिल होने के लिए Condidate को Unmarried होना चाहिए मतलब आपकी शादी नहीं हुई होगी तभी आप इस एग्जाम में सामिल हो सकते हैं। 



दोस्तों Appearing Condidate भी इस एग्जाम का फार्म अप्लाई कर सकते हैं ।जो स्टूडेंट 12th Class में होगें वो स्टूडेंट भी इस एग्जाम को दे सकते हैं। 



 NDA के लिए Age Limit क्या है? 


दोस्तों अगर मै एनडीए की उम्र सीमा क्या है? की बात करू तो फाॅर्म अप्लाई करने के लिए आपका न्युनतम उम्र सीमा 16.5 वर्ष होने चाहिए और अधिकतम उम्र सीमा 19 वर्ष होने चाहिए  साथ ही आपका Unmarried होना भी जरूरी है । 


 NDA के लिए Physical Test क्या होगा? 


दोस्तों फिजिकल टैस्ट में स्टूडेंट का मैंटली और फिजकली फिट होना जरूरी है। इसमें कई तरह के फिजिकल टैस्ट होतें है। NDA Physical Fitness test में कैंडीडेट का Height के हिसाब से Weight का आकलन किया जाता है। आर्मी और एयर फोर्स के लिए एक तरह का मानक तय किया गया है। जबकि Nevy में अलग प्रक्रिया है। 



 NDA के लिए Exam Pattern क्या है?


दोस्तों NDA Exam में दो पेपर होतें है


Paper 1 - Mathematics

Paper 2 - General Ability


NDA Exam टोटल 900 Marks के होतें है । इस एग्जाम में आप हिन्दी या इंग्लिश में से किसी एक Language सेलेक्ट कर आप एग्जाम दे सकते हैं। दोनों सब्जेक्ट का एग्जाम टाईम ढाई - ढाई घंटे के होते हैं। और गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी होती है। इसमें गलत अन्सार देने पर आपका ⅓ Marks मतलब एक तिहाई अंक काट लिया जाता है। तो इसमें आपको खासकर ध्यान देना होगा दोस्तों अगर मैं सब्जेक्ट वाइज नम्बर की बात करू तो 


Maths - 300 Marks और General Ability - 600 Marks होतें है। दोनों पेपर पास करने के बाद आपको SSB (सेवा चयन बोर्ड) के द्वारा Interview के लिए काॅल किया जाता है। 


वैसे NDA Exam में टोटल 270 Question पुछे जातें हैं । जिनमें से 120  Question Maths से और 150  Question General Ability से पुछे जातें हैं। 



  NDA Exam के लिए Syllabus क्या है? 


दोस्तों अगर मै बात करू एनडीए  एग्जाम की सिलेबस क्या है? तो तो आइये जानते हैं


दोस्तों इस एग्जाम में दो सब्जेक्ट से प्रश्न पुछे जातें हैं । एक Mathematics और दुसरा General Ability से सवाल पुछे जातें हैं


Mathematics - अगर Maths की बात करू तो इसमें 300 नम्बर के मार्क्स होतें है । और इसमें 


  1. Algebra 
  2. Trigonometry
  3. Analytical Geometry of Two and Three Dimensions
  4. Differential Calculus
  5. Integral Calculus and Differential Equations
  6. Vector Algebra
  7. Statistics and Probability
  8. Matrices and Determinants
  9. General Ability Syllabus



दोस्तों इसमें दो section होतें है A और B



Section A - में English से सवाल पुछे जातें हैं और ये 200 मार्क्स के होतें है


  1. Grammar and usage
  2. Comprehension and cohesion
  3. Spotting of errors
  4. Para Jumbling
  5. Fill in the blanks
  6. Synonyms and antonyms
  7. Vocabulary
  8. Cloze test
  9. Completion of Sentence and para
  10. Idioms and proverbs



Section B -  में General Knowledge से सवाल रहता है और ये 400 मार्क्स के होतें है


दोस्तों ये 400 मार्क्स के General Knowledge में कई तरह के सब्जेक्ट होतें है जैसे - 


  1. Physics
  2. Chemistry
  3. General Science
  4. Social Studies


Geography and Current Events से सवाल पुछे जातें हैं दोस्तों ये तो था एनडीए का सिलेबस जिसमें हमने बहुत सारे बातें बताऐ हैं


NDA का  Salary कितना है? 


दोस्तों अब जानते हैं। कि एनडीए का वेतन कितना है? दोस्तों इसमें पोजीशन के हिसाब से इसमें सैलरी दी जाती है। 


लेफ्टिनेंट - 56,100 से 1,775 ,00 महीना 

कैप्टन - 61,300 - 1,93,900

मेजर - 69,400 - 2,07,200

लेफ्टिनेंट कर्नल - 1,21,200 - 2,12,400

कर्नल - 1,30,600 - 2,15,900

ब्रिगेडियर - 1,39,600 - 2,17,600

मेजर जर्नल - 1,44,200 - 2,18,200


एनडीए एग्जाम की तैयारी कैसे करें? - (NDA Exam Ki Tayari kaise kare ?) 


दोस्तों NDA की एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको डिसाइड कर लेना होगा कि आपको NDA का एग्जाम ही क्वालिफाइड करना है ।, तो करना है, ये एक जिद होना चाहिए कि मुझे किसी भी तरह ये एग्जाम क्लियर करना है इसमें आपको एग्जाम को ध्यान में रखकर डेली का रूटीन तैयार करना होगा आप जैसे भी तैयारी कर रहे हैं। ,करें लेकिन अभी ऑनलाइन का समय आ चुका है बहुत सारे Question असानी से सोल्व कर सकते हैं YouTube पर बहुत सारे ऐसे चैनल है। जहाँ आप इसकी तैयारी कर सकते हैं। 


 NDA के लिए आवेदन कैसे करें? 


अगर आप एनडीए के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको NDA की वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 


दोस्तों आप हमेशा  Google पर सर्च करते होगें NDA kya hai, NDA full form in hindi,NDA ki taiyari kaise kare, how to join NDA in hindi, और NDA information in hindi ये सभी सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते होगें अब ये अर्टिकल पढने के बाद आपको तो इन सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा अब देरी किस बात की तो आज से ही आपलोग तैयारी में लग जाऐ और पुरी मेहनत से इस एग्जाम की तैयारी किजिये ताकि आप एनडीए एग्जाम को पास कर पाऐ और अपने सपने को पुर सकें मुझे पुरा विश्वास है कि आप इस एग्जाम को पास कर सकते हैं




निष्कर्ष :


मै उम्मीद करता हूँ कि एनडीए क्या है? (NDA Kya Hai?) या फिर एनडीए की तैयारी कैसे करें?- (NDA Ki Taiyari Kaise Kare? ) इसकी पुरी जानकारी आपको पसंद आया होगा दोस्तों अगर आपको NDA से जुड़ी सभी जानकारी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsaap, Facebook, जैसे सोशल मिडिया पर शेयर जरूर करें अगर आपको इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुछ सकते हैं  । धन्यवाद! 


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close