Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

What is Processor in Hindi - प्रोसेसर क्या है? पुरी जानकारी हिन्दी में

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि प्रोसेसर (Processor) क्या है? (What is Processor in Hindi) अगर नहीं जानते हैं तो आइऐ आज कि इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करने वाले है Processor की पुरी जानकारी हिन्दी मे 


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है गुलशन और स्वागत है आप सभी का IndianTiming.Com में तो चलिये बिना किसी देरी के जानते हैं प्रोसेसर क्या है? 


What is Processor in Hindi

What is Processor in Hindi


What is Processor in Hindi - प्रोसेसर क्या है? पुरी जानकारी हिन्दी में


टेक्नोलॉजी (Technology) से परिपूर्ण आज के इस दौर में हम बहुत सारे गेजेट का इस्तेमाल करते हैं । जिनमें से सबसे ज्यादा उपयोग हम मोबाईल (Mobile) और कम्प्यूटर (Computer) का करते हैं। और इन दोनों को हम इनके फिचर को देखते हुए खरीदते हैं। इनकी खासियत को ध्यान में रखते हुए खरीदते हैं इनमें से एक होता है। प्रोसेसर (Processor) जो मोबाईल (Mobile) में भी लगा होता है। और कम्प्यूटर में भी लगा होता है। और आज indian timing के इस अर्टिकल में इसी प्रोसेसर (Processor) के बारे में बताने जा रहे हैं। Processor क्या होता है? और उसकी पुरी जानकारी (What is Processor? - with full information in hindi) तो आइऐ जानते हैं कि Processor क्या होता है। 


What is Processor in Hindi - प्रोसेसर (Processor) क्या है? 


प्रोसेसर (Processor) एक प्रकार की चीप होती है। जो कम्प्यूटर, मोबाईल , लेपटॉप, टेबलेट और मोबाइल इत्यादि में लगी होती है । और इन सभी गेजेट का एक प्रमुख अंग होती है यह हाडवेयर (Hardware) और  सॉफ्टवेयर (software) में होने वाले गतिविधियों को समझते हैं। (Processor) प्रोसेसर हमारे और कम्प्यूटर के बीच होने वाली हर गतिविधियों को समझता है। तब जाकर कम्प्यूटर हमारी कमाण्ड को समझता है। और उसपर कार्य कर पाता है । 

और जब तक कम्प्यूटर (Computer) हमारी दी हुई कमाण्ड को ही नहीं समझेगा तब तक कम्प्यूटर पर हम काम नहीं कर सकते हैं । 


उदाहरण के लिए आप इसको कुछ इस तरह समझिये कि जैसे - दो आदमी खड़े है एक को हिन्दी आती है और दुसरे को जापानी ऐसे में वो तभी बात-चीत कर सकती है। जब दोनों किसी एक भाषा को समझते हो वरना वो समझ नहीं पाऐगे कि सामने वाला बोल क्या रहा है। तो इस तरह से दोनों आदमी के बात - चीत करने का जरिया बनता है। English भाषा से भी वे दोनों एक -दुसरे की भाषा समझ पाता है। तो जिस तरह एक-दुसरे को English उन दोनों को समझने का माध्यम बनी उसी प्रकार से 


हमारी और कम्प्यूटर (Computer) के बीच का माध्यम है। Processor जो कम्प्यूटर को हमरी कमाण्ड समझाता है। और कम्प्यूटर सोफ्टवेयर की मदद से कम्प्यूटर वही कार्य करता है । जो हम उसको कीबोर्ड या माउस की मदद से निर्देश देते हैं। इसलिए प्रोसेसर (Processor) को CPU यानि सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit ) भी कहा जाता है। और इसको कम्प्यूटर या मोबाइल का दिमाग भी माना जाता है। 


प्रोसेसर (Processor) में कोर क्या होता है? - (What is Core in Processor ) 


जब भी प्रोसेसर (Processor) की बात आती है । तो कोर (Core) भी सामने आता है । जैसे कि प्रोसेसर (Processor) कितने  कोर 

( Core) का है। तो आइऐ एक नजर डालिये प्रोसेसर की कोर पर Processor मे कोर क्या होता है दरअसल कोर प्रोसेसर की क्षमता को दर्शाता है। कि प्रोसेसर कितनी क्षमता वाला है। यदि प्रोसेसर single कोर का होगा। तो वो हेवी काम नहीं कर पाऐगा। और हेंग हो जाएगा इसलिए मंहगे कम्प्यूटर , लेपटॉप और मोबाइल में दो कोर चार कोर छह कोर वाला प्रोसेसर (Processor) डाला जाता है जिससे इसकी काम करने की क्षमता बढ़ जाती है । 


कोर (Core) कुछ इस प्रकार से होते हैं 


  1. Dual Core Processor - मतलब दो कोर 
  1. Quad Core Processor - मतलब चार कोर 
  1. Hexa Core Processor - मतलब छह कोर 
  1. Octo Core Processor - मतलब आठ कोर 
  1.  Deca Core Processor - मतलब दस कोर 


Processor का मात्रक गीगाहर्ट्ज (GHz)होता है यानि इस तरह 

  • पानी को लीटर (liter) 
  • दुरी को मीटर (Meter) 
  • चीनी को किलोग्राम (Kilogram) 
  • बिजली को वाट (watt) में मापा जाता है
  • उसी प्रकार से प्रोसेसर (Processor) को गीगाहर्ट्ज (GHz) में मापा जाता है। 


तो जितना ज्यादा कोर (Core) का प्रोसेसर (Processor) रहेगा। उसकी क्षमता भी उतनी ज्यादा GHz रहेगा। और वह उतना अच्छा काम करेगा यही वजह है कि लोग अच्छा Processor वाला Laptop, Computer या Mobile खरीदते हैं। 



प्रोसेसर(Processor) बनाने वाली कंपनी


वैसे तो प्रोसेसर बहुत सारी कम्पनीयां बनाती है जिनमें से कुछ प्रमुख है उनकी लिस्ट मै आपको नीचे दे रहा हूँ


  • Intel
  • AMD
  • Qualcomm
  • NVIDIA
  • IBM
  • Samsung
  • Motorola
  •  Hewlett- packard  (hp) 


इनमें Intel और AMD की सबसे ज्यादा Demand होती है। क्योंकि ये दोनों कम्पनीयां अच्छा प्रोसेसर बनाती है और निरंतर प्रोसेसर को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश में लगी रहती है । 

  

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको यह अर्टिकल पसंद आया होगा । दोस्तों अगर आपको 

प्रोसेसर क्या है?(What is Processor in Hindi) यह जानकारी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsaap, Facebook, Instagram, Twitter या किसी भी सोशल मिडिया पर शेयर जरूर करें । अगर आपके मन Processor kiya hai इससे संबंधित कोई सवाल है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें । धन्यवाद! 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close