Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

How and why is Rain? - कैसे और क्यों होती है बारिश ?

How and why is Rain
बारिश कैसे होती है?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभी मै आशा करता हूँ। कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करने वाले है। एक बहुत ही रोचक जानकारी जो कि आप लोग इसके बारे में हमेशा जानने की कोशिश किऐ होगें लेकिन आपको अब तक जानकारी नहीं मिला होगा तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है । बारिश कैसे होती है? या वर्षा कैसे होती है? या फिर आप जानना चाहते होगें वर्षा क्यों होती है? तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में इन्ही सब सवालों का जवाब दिया हुआ है अगर आप जनना चाहते हैं तो पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें। 


हमारे मन में कुछ सवाल आतें है - ( We have Some Questions in Mind) 


मुर्गी पहले आई या अंडा पहले आया बरसात क्यों हुई ?और बर्फ कैसे बनी ऐसा क्यों हुआ इसके पिछे क्या कारण है और आगे क्या होने वाला है ऐसे अनगिनत सवालों से इनशान अक्सर घिरा रहता था और घिरा रहता है। और आगे भी घिरा रहेगा क्योकि ये हमारी एक प्राकृतिक प्रकिया है। 


 हमेशा खोज करना रहस्यों को सुलझाना और इस बारे में सोचते रहना और आज  हम कुछ ऐसे ही बातें करने वाले है। 


क्योंकि हम एक ऐसे अनोखे  ग्रहों पर रहते हैं जहाँ पर तरह -तरह के मौसम ,अनजाने नजारे , और हमेशा न कुछ न कुछ अजीब घटता ही रहता है। ऐ ब्रहमाण्ड का सबसे अद्धभुत ग्रह है और ये है हमारी पृथ्वी हमने इसके रहस्य को समझना अभी शुरू ही क्या है। इन रहस्यों में एक रहस्य है पानी का बरसना या बर्षात का होना। आपको  ये जान कर हैरानी होगी कि 


पृथ्वी का इतिहास क्या है?- (What is the History of the Earth?) 


वैज्ञानिकों के मुताबिक पानी हमारी पृथ्वी पर अरबों सालों से मौजूद है हम वही पानी पी रहे हैं पानी कभी खत्म नही होता। 


 ये Recycle होता रहता है आसमान से हमारी पृथ्वी नीली और हरी दिखाई देती है । और अगर इसके रिजन की बात करें तो विशाल समुद्र और भु-भाग यानि कि पृथ्वी पर लगभग  71 प्रतिशत भाग पर जल हैजिसमें 96.5 प्रतिशत भाग समुद्र है। और बाकी का बचा जल पृथ्वी के भु-भाग पर मोजूद है कितनी विचित्र बात है न कि हमारा शरीर और पृथ्वी में पानी की मात्रा ज्यादा है क्योंकि हम पृथ्वी (Earth) के सन्तान है । 


वैज्ञानिकों के अनुसार हमारा शरीर 65 प्रतिशत हिस्से में पानी की मात्रा है तो अब तक आप समझ चुके होगें कि पानी का हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण रोल है और यही एक सवाल है जिसने हमें सोचने पर मजबूर किया है । 


बारिश कैसे होती है - (How Does it Rain) 


 इस पोस्ट में हम पुरी कोशिश करेंगे जिससे आपको ये समझ में आऐगा कि कैसे और क्यों होती है बारिश? How and Why is Rain ? बारिश देखने में बहुत आसान लगती है पर बहुत कम लोग ये जानते हैं कि ये होती कैसे है। 


 हमारे सांस लेने से लेकर नदियों और समुद्र से निकलने वाली वाष्प जब आसमान में जातें हैं तो बादल बनकर बरशती है पानी की कण सूर्य कि गर्मी से दुर - दुर हो जाती है ये इतने हल्के हो जाते हैं कि आसमान में उड़ जाते हैं आसमान में जैसे जैसे तापमान कम होता है ये फिर से तरल होकर बर्फ में बदल जातें हैं। 

 

आसमान में बर्फ कैसे बनता है


अब ये सवाल उठता है आसमान में बर्फ़ कैसे बनती है। तो ये पानी भी न यू ही बर्फ नहीं बनता इसे बनने के लिए सुक्ष्म कणों की आवश्यकता होती है। 


जी हाँ जिसमें ये चिपकर बर्फ बन सकें ।अंतरिक्ष से हर दिन करोड़ों सुक्ष्म कण पृथ्वी पर आते है। और पृथ्वी से भी जीव और धुल - कण आसमान में जातें हैं । जिनपर पानी के बुन्दे इकट्ठा होकर बर्फ़ जमाती है । 


वर्षा क्यों होती है?


तो ये बर्फ एक- दुसरे से जुड़कर बहुत भारी हो जाता है तो नीचे गिरना शुरू करती है जैसे - जैसे बर्फ धरती के नजदीक आती है। तापमान बढने से पानी में बदल जाती है। और फिर बरशात होती है तो भाप आसमान में वन एन ऐवरेज दस दिन रहती है। जो कि हजारों किलोमीटर की यात्रा करने के बाद बरश जाती है। 


बादल हमेशा आसमान में मोजूद रहता है। ये अपने साथ करोड़ों लीटर पानी रखते हैं ।तो अगर ये सारा पानी पृथ्वी पर एक साथ गिर जाऐ। तो लगभग सारा भू-भाग पानी से ढक जाऐगा। करोड़ों सालों से पानी Recycle हो रहा है और जब तक समुद्र है। ये होता रहेगा । 


लेकिन बढती जनसंख्या और प्रदुषण ने बारिश को प्रभावित किया है जिससे सुखा और बाढ जैसे हालात हुऐ है तो हमें प्रदुषण को रोक करके इसे ठीक करनी चाहिए । 


दोस्तों अब आपको ये तो मालूम हो गया होगा कि बारिश कैसे होती है? या फिर वर्षा कैसे होती है? इस पोस्ट में इन सभी सवालों का जवाब दिया है अगर आपको नही समझ में आया तो इस पोस्ट को एक बार फिर से पढ़े। 



 हम उम्मीद करते हैं कि हमारे ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही Useful और Helpful रहेगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter या किसी भी सोशल मिडिया पर शेयर जरूर करें। बारिश कैसे होती है? से संबंधित अगर कोई सवाल है तो कमेंट जरूर करें । धन्यवाद! 


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close