Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

WhatsApp Group Kaise Banaye [ Step by Step Guide ] हिंदी में



WhatsApp Group Kaise Banaye - आज की इस Tutorial में आप सीखने वाले हैं । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि apna whatsapp group kaise banaye तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है। क्योंकि आज की इस Tutorial में हम आपको बताने वाले हैं की WhatsApp Group क्या होता है ? और व्हाट्सप्प पर ग्रुप कैसे बनता है?



दोस्तों आज के समय में सभी के पास Android Mobile है और हर किसी के Mobile में WhatsApp install रहता है और आपके भी मोबाइल में WhatsApp होगा तभी आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं और आप जरूर WhatsApp Group बनाने के बारे सोच रहे होंगे तभी आप whatsapp me group kaise banaye ये सीखना चाहते हैं 


WhatsApp में आप एक बार में किसी एक आदमी को ही मेसेज भेज सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आप एक बार में 100 या 200 आदमी को मेसेज भेजें तो उसके लिए आपको WhatsApp में एक Group बनाना होगा इस Group में आप 256 लोगों को add कर सकते हैं और अपनी मेसेज को एक ही बार में 256 लोगों को भेज सकते हैं


WhatsApp Group बनाने का फायदा ये है कि आप जो भी Group बनाएंगे उस Group का Admin आप होंगे मतलब उस group का मालिक बिना आपके मर्जी से उस group में कोई भी व्यक्ति कुछ शेयर नहीं कर सकता है जब तक की आप उसे परमिशन नहीं देंगे आप चाहें तो किसी और व्यक्ति को भी group admin बना सकते हैं और जो व्यक्ति Group में कुछ गलत स्वत मेसेज करता है जिससे आपके Group के किसी और व्यक्ति को दिक्कत हो रहा है तो आप उस व्यक्ति अपने Group से हटा भी सकते है तो आइऐ अब जानते हैं whatsapp group kaise banaye


वाट्सएप ग्रुप क्या हैं - WhatsApp Group Kiya Hai ?


हम सभी WhatsApp से Text Message , Video , Photo , और Video Call  अपने दोस्तों या परिवारों को भेजते हैं । WhatsApp की मदद से हम लोग अपने दोस्तों या परिवारों से बात भी करते हैं। किसी भी Text Message , Video और Photo को आप एक बार में एक ही लोगों को भेज सकते हैं । या आप उन Photo को Select करके एक बार में सिर्फ पांच लोगों को भेज सकते हैं । अगर आपको अपनी बात को कम से कम 200 लोगों तक पहुंचाना हो तो ऐसे में हमें समय बहुत ज्यादा लगेगा ।


इस समस्या का  एक ही समाधान हैं वो है WhatsApp Group मतलब अगर आप Text Message , Video और Photo को एक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको WhatsApp Group की जरूरत पड़ेगा । WhatsApp ने हमें यह सुविधा दिया है कि कोई भी व्यक्ति WhatsApp Group बना कर अपने बात को एक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकता है । तो आइऐ अब जानते हैं कि व्हाट्सप्प पर ग्रुप कैसे बनता है?


WhatsApp Group Kaise Banaye - व्हाट्सप्प ग्रुप कैसे बनाएं
  [ Step by Step Guide ]


 दोस्तों व्हाट्सप्प ग्रुप कैसे बनाएं इसकी जानकारी आपको हम नीचे Step by Step दे रहे हैं आप सभी Step को ध्यान से पढ़ें आप बहुत आसानी से WhatsApp Group बना पाएंगे आपके सुविधा के लिए हम Screenshot भी दे रहे हैं तो आइए आपको सिखातें है कि व्हाट्सप्प पर ग्रुप कैसे बनता है?


Step: #1 


सबसे पहले आप अपने WhatsApp को Open करें और Right Side के ऊपर कोने में Three Dotte का Icon Menu (⋮)  पर click करें ।


Three Dotte


Step: #2


 अब ऊपर में ही आपको New group का Option मिलेगा तो उस पर click करें ।


New Group



Step: #3


अब आपके Contact list में जितने भी नम्बर है वो सभी आ जायेगा आप जिसे भी group में add करना चाहते हैं उसे Select करें और Next → बटन पर Click करके आगे बढिए ध्यान दें कि आप सिर्फ एक group में 256 Members को ही add कर सकते हैं ।


Select your contact



Step: #4


Contact Select करने के बाद आप अपने Group Information लिखिऐ । Group Info में आपको सिर्फ तीन चीजें डालनी है इसे आप कभी भी Change कर सकते हैं । 


  1. Group Icon –  सबसे पहले आप Group Icon पर Click किजिए और कोई अच्छी वाली फोटो आप Group Icon में लगाए।

  2.  Type Group Subject here –  इसमें आप अपने WhatsApp Group का नाम लिखें आप जो भी Group का नाम रखना चाहते हैं ।

  3.  Right Icon – जब आप दोनों को भर लें उसके बाद आपको Right Icon पर Click करना है । 

 


Type group subject


Step: #5


 अब आपका group बनकर तैयार हो गया है जो आपकी CHAT वाली Section में दिखाई देगा । आपने जो भी Group का नाम और फोटो लागाऐ थे वो दिखाई देगा । जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया है।


Make Group


WhatsApp Group Kaise Banaye ये तो आप सीख गये अब आइऐ WhatsApp Group से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सैटिंग के बारे में बताते हैं जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए


WhatsApp Group Invite Link कैसे बनाये?


Group बनाने के बाद ग्रुप में Chat करने के लिए हमें उस ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा New Members Add करना पड़ेगा । जो कि हम Group Invite Link के माध्यम से आसानी से Members Add कर सकते हैं ।


आपके Mobile में जिस व्यक्ति का नम्बर सेव रहेगा आप उसी को Group में Add कर सकते हैं । लेकिन Group Invite Link के माध्यम से आप उस व्यक्ति को भी group में Add कर सकते हैं जिसका नम्बर सेव नहीं है । 


जिसका नम्बर सेव नहीं है आप उस व्यक्ति को Invite Link भेज दें वह अपने आप Group में ज्वाइन हो जाऐगा । तो आइए अब जानते हैं New Members Add करने के लिए WhatsApp लिंक कैसे बनायें?


Step: #1 


सबसे पहले अपने Group को Open करें और ऊपर कोने में Three Dotte (⋮) पर टैप करें फिर Group info पर टैप करें।


Group info



Step: #2


अब आपके सामने Group info खुल जायेगा Scroll करके थोड़ा नीचे जाए invite via link का Option दिखेगा उसपर टैप करें ।


Invite via link



Step: #3


जैसे ही आप invite via link पर टैप करेंगे वैसे ही Group Invite Link शेयर करने का बहुत सारे Option आपके सामने आ जाऐगा आप चाहें तो डायरेक्ट WhatsApp पर भी  Group Invitation link भेज सकते हैं या नहीं तो लिंक Copy करके उसे Facebook या किसी अन्य सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।


Invite link


WhatsApp Group में New Members Add कैसे करें?



WhatsApp Group को आगे बढ़ाने के लिए उसमें हमें New Members Add करना पड़ता है ताकि हम अपने मैसेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें ।


Group में New Members Add कैसे करें आइए अब हम जानते हैं ताकि आप अपने Group में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल कर सकें ।


Step: #1 


सबसे पहले आप अपने WhatsApp Group को Open करें और ऊपर कोने में Three Dotte (⋮) पर टैप करें फिर Group info पर टैप करें ।


Group info


Step: #2


अब आपके सामने Group info Open हो जाऐगा । Scroll करके थोड़ा नीचे जाए आपको Add participants का एक Option दिखाई देगा आप उस पर टैप करें और अपने New Members Add करें।


Participants


WhatsApp Group में किसी भी व्यक्ति को Admin कैसे बनायें ?


Group Admin मतलब उस Group का मालिक किसी भी Group का पुरा अधिकार Group Admin के पास रहता है । Group Admin किसी भी New Members  को उस Group में  Add कर सकता है और किसी को भी Remove कर सकता है । Group Name , Group Description , Group icon और Group को सही सही से मैनेज करना ये सभी काम एक Group Admin का होता है।


जैसे जैसे आपके WhatsApp Group में ज्यादा Members Add हो जातें हैं Group को संभालना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है । तो ऐसे में आपको उस  Group में जिस व्यक्ति पर विश्वास हो उसे आप  सहायक Group Admin बना सकते हैं ।  उस Group का जितना Power आपके पास रहेगा उतना ही Power उस सहायक Admin के पास रहता है ।


यदि आप भी किसी सहायक Group Admin को बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फाॅलो करें यहां एक बात का ध्यान दें कि आपको जिस पर विश्वास हो आप उसी व्यक्ति को एडमिन बनाए नहीं तो वह आपको ही उस Group से हटा सकता है।


Step: #1 


सबसे पहले आप अपने WhatsApp Group को Open करें और ऊपर कोने में Three Dotte (⋮) पर टैप करें फिर Group info पर टैप करें ।


Group info


Step: #2


अब आपके सामने Group info Open हो जाऐगा । Scroll करके थोड़ा नीचे जाए आपको जिस भी व्यक्ति को एडमिन बनाना है आप उसके नम्बर पर टैप करें फिर एक Menu Pop Up खुलेगा उसमें make group admin पर टैप करें और वह व्यक्ति Group का एडमिन बना जाऐगा ।


Make Group Admin



WhatsApp Group में Admin को कैसे हटाएं ?


आपके गलती के कारण आप किसी ऐसे व्यक्ति को Group में Admin बना दिए जिसे आपको Group Admin नहीं बनाना चाहिए तो आप उसे कैसे हटाएंगे उसकी जानकारी नीचे दिए गयी है ।


Step: #1 


सबसे पहले आप अपने WhatsApp Group को Open करें और ऊपर कोने में Three Dotte (⋮) पर टैप करें फिर Group info पर टैप करें ।


Group info



Step: #2


अब आपके सामने Group info Open हो जाऐगा । Scroll करके थोड़ा नीचे जाए आप जिस भी व्यक्ति को Group Admin से हटाना चाहते हैं उसको नम्बर पर टैप करें फिर एक Menu Pop Up खुलेगा उसमें आपको Dismiss as admin पर टैप करना है । अब वह Group Admin से हट जाऐगा और एक Group Members की तरह बन जाएगा।


Dismiss as admin



जियो फोन में व्हाट्सएप ग्रुप कैसे बनाएं - jio phone me whatsapp group kaise banaye?


दोस्तों अगर आप जियो फोन में WhatsApp group बनाना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप को फाॅलो करें आप बहुत आसानी से जियो फोन में व्हाट्सएप ग्रुप बना पाएंगे फिर भी अगर कोई दिक्कत आ रहा है तो आप कमेंट करके पुछ सकते हैं।


  • सबसे पहले WhatsApp Open करें।
  • अब Three Dotte पर click करें।
  • अब New Group पर click करें।
  • अब आप Group में जिसको भी ऐंड करना चाहते हैं उसे Select करें और नीचे हरे रंग का तीर का निशान हैं उस पर click करें।
  • अब आप अपना Group का नाम लिखें और प्रोफाइल फोटो लगाऐ हरे रंग का गोलाकार है उसे click करें अब आपका group बनकर तैयार हो गया है।


दोस्तों इस तरह से आप अपना WhatsApp Group बना सकते हैं । whatsapp me group kaise banaye यह तो आपने अब सीख लिया होगा अब आप यह भी सीखें की WhatsApp Group Delete Kaise Kare किसी कारण से आपको WhatsApp Group Delete करना पड़े तो कैसे करेंगे मालूम रहेगा तभी तो आप डिलीट कर सकते है ।






Conclusion:


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको apna whatsapp group kaise banaye की जानकारी पसंद आया होगा अगर आपको whatsapp group kaise banaye की जानकारी पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे अगर आपके मन में व्हाट्सप्प पर ग्रुप कैसे बनता है? इससे संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके पुछ सकते हैं। धन्यवाद ! 


इसे भी पढ़ें :-


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close