Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Vodafone किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है


Vodafone kis desh ki company hai : ये बात सभी वोडाफोन यूजर्स जानना चाहते होंगे साथ ही साथ ये भी जानना चाहते होंगे कि आखिर vodafone ka malik kaun hai अगर आप भी यही सवालों का जवाब ढुंढ रहें हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट में वोडाफोन कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन है जानकारी देने वाले हैं। आप सभी ये बात अच्छी तरह जानते होंगे कि वोडाफोन के करोड़ों यूजर्स हैं । क्योंकि Vodafone भी अपने ग्राहकों को सेवाएं देने में पिछे नहीं हटे जहां तक संभव होता है वोडाफोन भी अपने ग्राहकों को खुश रखने की कोशिश करता है । जिस तरह से Airtel और Jio भारत में अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती है उसी तरह Vodafone भी अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती है।


vodafone kis desh ki company hai


Vodafone भी अभी के समय में सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी मानी जाती है । हालांकि Airtel और Jio जैसी दूरसंचार कंपनी की तरह इनके ग्राहक कम है फिर भी ऐसा शायद ही कोई होगा जिन्होंने वोडाफोन सिम कार्ड का उपयोग नहीं किया हो लगभग बहुत सारे लोग Vodafone का उपयोग करते हैं । वोडाफोन के नाम भी लगभग सभी जानते हैं लेकिन इनमें से बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि vodafone kaha ki company hai और वोडाफोन कंपनी के मालिक कौन है । तो आइए जानते हैं। वोडाफोन के बारे में पुरी जानकारी 



Vodafone किस देश की कंपनी है ? 


वोडाफोन किस देश की कंपनी है ये सवाल बहुत सारे लोगों के मन में रहता है। आपके जानकारी के लिए बता दूं कि Vodafone यह एक अंग्रेज़ी दूरसंचार कंपनी है और इन कंपनी का मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में है। इस कंपनी की शुरुआत अंग्रेजों ने सन् 1991 में किया था। अपना व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए अंग्रेजों ने भारतीय कंपनी हैच को खरीद लिया जिसके कारण उन्हें अपने कारोबार को करने का अधिकार भारत में मिल गया। इसके बाद इन्होंने एक विज्ञापन में दिखाया कि हैच को बदल कर Vodafone कर रहे हैं। इस तरह से Vodafone भारत में लोगों के बीच अपनी स्थान बनायी भारत के आलावा भी ये कंपनियां 25 देशों में अपना व्यवसाय करती है।



Vodafone कंपनी के मालिक कौन है ?


आइए अब जानते हैं कि आखिर vodafone कंपनी के मालिक कौन है ये तो आप जान गए कि Vodafone दुसरे देश का है तो इस बात से आप अनुमान लगा सकते हैं कि इस कंपनी का मालिक भी कोई दुसरे देश का ही होगा फिर भी आपके जानकारी के लिए बात देते हैं Vodafone कंपनी को दो व्यक्ति मिल कर स्थापित किया सर अर्नेस्ट थॉमस हैरिसन’  और ‘सर गेराल्ड ऑर्थर गैरी व्हेंट ने तो इस कंपनी का मालिक भी यही है। हालांकि भारत जैसे देशों में इस कंपनी को अपना व्यापार करने में काफी मुश्किल आऐ लेकिन ये दोनों बहुत मेहनत करने के बाद Vodafone को भारत में एक सफल कंपनी बनाई।


सर अर्नेस्ट थॉमस हैरिसन के बारे में आपको थोड़ी जानकारी दे देता हूं इनका जन्म 11 May 1926 में इंग्लैंड के Hackney शहर में हुआ था। और इनके पिता एक डाकिया थे और इनके माता एक फैक्ट्री में टाई सिलाई के काम करती थी। ये अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश शुरू कर दिया बहुत दिन इधर उधर भटकने के बाद इनको एक कंपनी में लेखपाल की पद दिया गया। इन्होंने काफी मेहनत किए इसके बाद वोडाफोन कंपनी की स्थापना हुई थी। 


इसे भी पढ़े :-



‘सर गेराल्ड ऑर्थर गैरी व्हेंट के बारे में एक नजर डालते हैं आपके जानकारी के लिए एक बात बता दूं कि इनका जन्म 1 March 1927 में भारत के फिरोजपुर नामक स्थान पर हुआ था। इनके जन्म के कुछ सालों के बाद इनका परिवार इंग्लैंड में जाकर बस गए थे ये अपने भाई बहनों में सबसे छोटे थे वोडाफोन की स्थापना में इनका भी बहुत बड़ा योगदान रहा था । 


कुछ दिन पहले वोडाफोन ने आइडिया जैसे कंपनी से समझौता किया है और ये दोनों मिलकर एक नयी ब्रांड लांच किया है जिसका नाम है VI इससे वोडाफोन यूजर्स को पहले से बहुत अच्छी इंटरनेट स्पीड मिलेगी Vodafone और Idea के यूजर्स को पहले से ज्यादा फीचर्स भी देखने को मिलेगा।


Conclusion : 


इस पोस्ट में हमने बताया कि vodafone kis desh ki company hai और vodafone ka malik kaun hai मैं उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको बहुत पसंद आया होगा अगर आपको ये जानकारी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट जरूर करें और अब आप vodafone kaha ki company hai इसके बारे में जान गए होंगे।


इसे भी पढ़े :-


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad