Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Airtel किस देश की Company है और इसका मालिक कौन है


airtel kis desh ki company hai


Airtel Kis Desh Ki Company Hai : अगर आप एक एयरटेल यूजर्स हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिर एयरटेल किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है । और आप इसके बारे में जानकारी लेना भी चाहते होंगे । अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आप सही जगह पर क्योंकि आज हम आपको Airtel company kis desh ki hai और Airtel ka malik kaun hai इसके बारे में पुरी जानकारी देने वाले हैं। तो आप बस पांच मिनट समय निकाल कर इस पोस्ट को पढ़ें तो Airtel के बारे में बहुत कुछ जान जाएंगे ।


अभी के समय में Jio के बाद अगर कोई है तो वह Airtel जी हां अभी भी एयरटेल के बहुत यूजर्स हैं । एक टाइम ऐसा था कि सिर्फ Airtel ही सबके दिलों में राज करता था । एयरटेल का सभी रिचार्ज मंहगी थी फिर भी लोग Airtel ही उपयोग करते थें जब से  मार्केट में Jio आया और Internet Free में देना शुरू किया तभी से कुछ यूजर्स Jio के ग्राहक बन गये अभी भी एयरटेल के बहुत सारे ग्राहक है जो Airtel का सिम उपयोग करते हैं । Jio के पहले भारत में Airtel ही सभी भारतीयों को इंटरनेट और काॅल सुविधा उपलब्ध करवा रही थी हालांकि Airtel के आलावा भी बहुत सारे टेलीकॉम कंपनियां भारत में थी फिर भी सबसे ज्यादा यूजर्स Airtel का ही था । Jio के आने से Airtel के भी प्लान सस्ते हो गये है । आइए सबसे पहले जानते हैं कि airtel ka malik kaun hai इसके बाद जानेंगे कि airtel kis desh ki company hai 



Airtel का मालिक कौन है ?


airtel ka malik kaun hai
airtel ka malik kaun hai

एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है ? आइए जानते हैं । एयरटेल कंपनी का मालिक सुनील भारती मित्तल है इन्होंने इस कंपनी की स्थापना 7 जुलाई 1995 में की थी । सुनील भारती मित्तल  भारतीय मूल के एक प्रमुख व्यवसायी हैं। इनका जन्म 1957 में एक पंजाबी अग्रवाल परिवार में पैदा हुआ था । इनके पिता का नाम सत पॉल मित्तल है जो एक सांसद थें। सुनील भारती मित्तल ने बहुत ही कम उम्र में व्यवसाय करना शुरू कर दिया था हालांकि इनके परिवार की वित्तीय स्थिति काफी अच्छी थी फिर भी उन्हें अपने जीवन में कुछ बड़ा करना था। इन्होंने 18 साल की उम्र में अपने पिता से 20,000 रूपये लेकर कारोबार शुरू किया ये बहुत बार असफल भी हुए लेकिन कभी हार नहीं माने और आज एयरटेल कंपनी के मालिक हैं ।


भारत के दुरसंचार उधोग में इनका बहुत बड़ा योगदान है । सुनील मित्तल दिल्ली के रहने वाले हैं। भारत सरकार द्वारा उद्योग एवं व्यापार के क्षेत्र में इन्हें पद्म भूषण से सम्मानित भी किया गया था। 1995 में जब Airtel की नींव रखी गई थी तो सबसे पहले Airtel ने दिल्ली में ही सेवाएं प्रदान करना शुरू किया था। कुछ ही समय के बाद Airtel भारत की पहली ऐसी कंपनी बनी जिसके ग्राहकों की संख्या 20 लाख पार की और एयरटेल भारत की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी तथा ब्रॉडबैंड की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। बहुत सारे लोग गूगल पर सवाल करते हैं कि एयरटेल सिम का मालिक कौन है तो अब आपको मालूम हो गया होगा आइए अब जानते हैं कि airtel kis desh ki company hai



Airtel किस देश की कंपनी है ?


आप लोग अच्छी तरह जानते होंगे कि Airtel कहा की कंपनी है फिर भी जिन लोगों को नहीं मालूम है उसे जानकारी होना चाहिए आपके जानकारी के लिए बात दूं कि  एयरटेल भारत की कंपनी है और इस कंपनी का मालिकाना हक सुनील भारती मित्तल के पास है एयरटेल कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली इंडिया में है।



 एयरटेल ग्राहकों की संख्या की दृष्टि से भारत तथा विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी में से एक हैं। आपके जानकारी के लिए बात दूं कि एयरटेल भारत के आलावा भी 18 देशों में कार्य करती है इनमें श्रीलंका और अफ्रीका भी सामिल है। एयरटेल मोबाइल टेलीकॉम के आलावा भी  फिक्स्ड लाइन , ब्रॉडबैंड और 4जी  सेवाएँ भी प्रदान करती हैं। इन सभी सेवाएँ को एयरटेल के नाम से ही प्रदान करती है। और इन सभी सेवाएँ का नेतृत्व सुनील मित्तल करते हैं। 



Conclusion :


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे कि airtel kis desh ki company hai और एयरटेल कंपनी के मालिक कौन है अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें । अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट जरूर करें। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए IndianTiming.com फाॅलो जरूर करें ।


इसे भी पढ़े :-


फोटो सुन्दर बनाने वाला ऐप्स

इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे चेंज करें

जिओ फोन में विडियो डाउनलोड कैसे करें

बंद बैंक खाता चालू करने के लिए ऐप्लीकेशन कैसे लिखें

  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad