Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Clubhouse App ( क्लब हाउस ऐप्स ) क्या है ? इतना ज्यादा पॉपुलर क्यों है।

Clubhouse App Kya Hai


Clubhouse App Kya Hai : अगर आप इसके बारे जानकारी चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज हम आपको Clubhouse App के बारे में पुरी जानकारी देने वाले हैं । साथ ही साथ आपको यह भी बताने वाले हैं कि Clubhouse App Download कैसे करें और इसे उपयोग कैसे करें तो आइए जानते हैं।



दोस्तों आपको तो मालूम ही होगा कि जब से WhatsApp ने अपनी Privacy Policy में बदलाव किया है तभी से बहुत सारे एप्लिकेशन पॉपुलर हो रहा है। आज  से कुछ दिन पहले टेस्ला के फाउंडर एलन मास्क ने Signal App के बारे में Twitter पर ट्वीट किया था जो कि बहुत ज्यादा पाॅपुलर हुआ । 



 एलन मास्क ने फिर से ट्वीट किया है Clubhouse App को लेकर जो कि अभी बहुत ज्यादा पाॅपुलर हो रहा है । आपको इसके बारे में जानकारी जरुर होना चाहिए तो आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी 



Clubhouse App क्या है ?


Clubhouse App यह एक ऑडियो बेस्ड सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन है ।जो बिल्कुल फ्री है।  इसे पिछले साल अप्रैल में लांच किया गया था । इस ऐप का सबसे खास बात है । इसकी प्राइवेसी जी हां आप बिल्कुल सही सुनें क्लब हाउस एप्लीकेशन किसी भी ऑडियो कन्वर्सेशन को स्टोर करके नहीं रखता है।


 इसे iOS में 24 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर चुका है। बात करें इसकी रेटिंग की तो 4.5 स्टार रेटिंग इसे मिला है।  इन्वेस्टर के द्वारा इस एप्लिकेशन की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से अधिक बताया गया है।




Clubhouse App का मालिक कौन है ?



इस एप्लिकेशन को दो व्यक्तियों ने मिलकर बनाया है जिसका नाम है पॉल डेविसन और रोहन सेठ और इसे 2020 में  अल्फा एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी के जरिए लांच किया गया था।



Clubhouse App Download कैसे करें ?



इस एप्लिकेशन को आप App Store से डाउनलोड कर सकते हैं । यह अभी सिर्फ iOS के लिए लांच किया गया है । Android के लिए इसे अभी लांच नहीं किया गया है ।  हालांकि बताया जा रहा है कि जल्द ही इसे Android यूजर्स के लिए भी जारी किया जाएगा। इसे आप डायरेक्ट डाउनलोड करके इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं । 



क्लब हाउस एप्लीकेशन का उपयोग कैसे करें ?



 Clubhouse App अभी  इन्वाइट बेस्ड है । मतलब कि अगर आपका कोई दोस्त इस इस एप्लिकेशन को यूज कर रहा है अगर वो आपको इन्वाइट कर दे तो आप इसे यूज कर सकते हैं।



इस एप्लिकेशन को ज्वाइन करने के लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नम्बर देना होगा और फिर Clubhouse की ओर से एक Invitation SMS आऐगा इसके बाद मोबाइल नम्बर से Sign in कर सकते हैं।



क्लब हाउस एप्लीकेशन में Login करने के बाद आप उस क्लब के किसी खास मेम्बर्स को फाॅलो कर सकते हैं इसके अलावा आप यहां पर किसी खास टाॅपिक को भी फाॅलो कर सकते हैं । पहले से बने रूम में आप Entry ले सकते हैं और वहां पर क्या बात चीत हो रहा है आप उसे सुन सकते हैं। आप इस रूम में किसी दोस्त को भी फाॅलो कर सकते हैं।



ऑडियो चैट रूम  के सारा कंट्रोल इसके मॉडरेटर के पास रहता है । अगर आपको इस रूम में अपनी कोई बात कहना है तो हांथ उठाने वाला एक Option है ।उस पर click करें अब उस रूम के मॉडरेटर के ऊपर डिपेंड करता है कि वह आपको अपनी बात रखने के लिए इस रूम में अप्रूवल देता है या नहीं । 



क्लब हाउस एप्लीकेशन इस्तेमाल करना सुरक्षित रहेगा या नहीं 


दोस्तो जैसा कि आपको मालूम हो गया होगा कि यह एप्लिकेशन कोई नया नहीं है यह पिछले साल ही लांच किया गया था । इस एप्लिकेशन को लेकर विश्व के सबसे धनी व्यक्ति एलान मास्क अपने Twitter में ट्वीट करके जानकारी दिया है। तो यह एप्लिकेशन सुरक्षित ही होगा उन्होंने ये भी बताया कि  क्लब हाउस एप्लीकेशन प्राइवेसी प्रोटेक्टेड है।



जिस तरह से आप लोग WhatsApp में डायरेक्ट वॉइस कॉलिंग करते हैं और वहां पर वॉइस  कॉल को रिकार्ड नहीं किया जा सकता है उसी तरह क्लब हाउस एप्लीकेशन में भी आप वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं और इस वॉइस कॉलिंग को रिकॉर्डिंग नहीं किया जा सकता है। इस एप्लिकेशन में आप रूम बना कर भी वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं और इसमें वॉइस कॉलिंग स्टोर भी नहीं होता है। 



इस एप्लिकेशन को अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपका उम्र 18 वर्ष होना चाहिए 18 वर्ष से कम उम्र के लोग इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं । दोस्तों इस एप्लिकेशन पर आप विश्वास कर सकते हैं । क्योंकि विश्व के सबसे धनी व्यक्ति जब इसके बारे में चर्चा किया है तो जरूर कुछ खास बात होगा । अब आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इसे इस्तेमाल करें या नहीं 



इस एप्लिकेशन को बनाने वाले व्यक्ति डेविसन ने बताया कि अगर यूजर्स चैट रूम क्रिएट करना चाहते हैं । और वे उसमें  अपने कैटलॉग के कन्वर्सेशन को पब्लिक कन्वर्सेशन करना चाहते हैं । तो वह बहुत आसानी से कर सकते हैं। और उस चैट रूम को अगर प्राइवेट रखना चाहे तो प्राइवेट भी रख सकता है।


Conclusion:


मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Clubhouse App के बारे यह जानकारी पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे अगर Clubhouse Application से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते। इस पोस्ट के माध्यम आप यह भी सीखें कि Clubhouse App डाउनलोड कैसे करें और इसका इस्तेमाल कैसे करें। धन्यवाद!



इसे भी पढ़ें :-


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close