Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

गणेश जी की कहानी इन हिन्दी | Ganesh Ji Ki Kahani in Hindi

Ganesh Ji Ki Kahani: हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ गणेश जी की छोटी सी कहानी शेयर करने वाले है अगर आपको कहानी पढ़ना पसंद है तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ Ganesh Ji Ki Kahani शेयर करने वाले है दोस्तों बहुत सारे लोग गूगल पर गणेश जी की कहानी खीर वाली, विनायक जी की कहानी कुछ इस तरह के शब्दों को सर्च करते हैं अगर आप भी उनमें से एक है तो आप बिलकुल सही जगह पर आऐ हैं दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने आपको Hindi short stories दिऐ थे आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं 

Ganesh Ji Ki Kahani


गणेश जी की कहानी इन हिन्दी ( Ganesh Ji Ki Kahani in Hindi) 


देवी पार्वती ने एक दिन शिव जी से कहा कि उन्हें एक संतान चाहिए। शिव जी ने उन्हें बताया कि उनकी तपस्या का फल ही गणेश जी होंगे। एक दिन पार्वती जी ने एक मिट्टी का मूर्ति बनाई और उसे जीवित करने के लिए मांगलीक तथा स्वस्तिक चिह्न लगाए। उन्होंने उसे जीवित करने के लिए शिव जी के अनेक मंत्रों का उच्चारण किया। इस तरह गणेश जी की उत्पत्ति हुई। गणेश जी को एक सूर्य के समान उज्ज्वल चेहरा और एक हाथ में लड्डू का बन्ना था। वे बहुत विवेकी थे और शांति के प्रतीक भी माने जाते थे। एक दिन गणेश जी को चांद के रथ पर सवार होते देखा गया। वे अपने वाहन मूषक के साथ बैठे थे। 


उस दिन से गणेश जी को चंद्रमा के बेटे के रूप में जाना जाने लगा। एक बार पार्वती जी ने गणेश जी से कहा कि वे अपने लड्डू सभी भोगों के साथ साझा नहीं कर सकते हैं। इससे गणेश जी को बहुत दुख हुआ और वे उन्हको समझाते हुए बोले कि जो भोग भोजन करते हैं, वे अपने आप से अधिक नहीं होते। लेकिन, जब हम उन्हें दूसरों के साथ साझा करते हैं, तो उन्हें और भी सुख मिलता है। पार्वती जी ने गणेश जी के यह शब्दों से सीख ली और उन्होंने उस दिन से सभी भोगों को साझा करना शुरू कर दिया।


एक बार गणेश जी को चंद्रमा ने ठग लिया था। इससे गणेश जी का क्रोध उन पर उतरा और उन्होंने चंद्रमा को शाप दिया कि उनकी रोशनी कभी भी पूरी नहीं होगी। इसके बाद से, चंद्रमा की रोशनी सदैव अधूरी रहती है। गणेश जी को विघ्नहर्ता के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे सभी मुश्किलों और बाधाओं को दूर करते हैं। उन्हें सभी लोग आराधना करते हैं और उनकी पूजा शुरू करने से पहले, उन्हें वक्रतुंड मंत्र का उच्चारण करना अनिवार्य माना जाता है।


इस तरह, गणेश जी हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण देवताओं में से एक हैं और उनकी कहानी हर व्यक्ति के जीवन में सुख-सुख के उतार-चढ़ावों का सामना करने के लिए प्रेरित करती है। उनकी कहानी आज भी लोगों को शक्ति और समझ देती है।गणेश चतुर्थी हर साल भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मनाई जाती है। इस त्योहार पर लोग गणेश जी की मूर्ति को सजाते हैं, पूजा करते हैं और प्रसाद बांटते हैं। इस दिन के अवसर पर लोग अपने घरों में परिवार और मित्रों के साथ मिलते हैं और एक दूसरे के साथ खुशियों का जश्न मनाते हैं।


यह थी गणेश जी की कहानी हिंदी में। गणेश जी की कहानी न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। यह कहानी न केवल हमें हमारे संस्कृति और विरासत की जानकारी देती है, बल्कि हमें एक सकारात्मक और समझदार जीवन जीने के लिए प्रेरित भी करती है।


दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोग गूगल पर कुछ इस तरह के शब्दों को सर्च करते हैं जैसे - ganesh ji ki kahani,गणेश जी की छोटी सी कहानी,गणेश जी की कहानी खीर वाली,विनायक जी की कहानी,गणेश जी की व्रत कथा,दादी मां गणेश जी की कथा,गोबर गणेश की कथा,गणेश जी की कहानी मै उम्मीद करता हूँ कि आपको इससे संबंधित कहानी मिल गया होगा 


निष्कर्ष :


दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपने जाना Ganesh Ji Ki Kahani मै उम्मीद करता हूँ कि आपको गणेश जी की कहानी पसंद आया होगा अगर आपको यह कहानी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट जरूर करें 


इसे भी पढ़े

_______


Ysense से पैसा कैसे कमाऐ?

Swagbucks से पैसा कैसे कमाऐ?

One Code App से पैसा कैसे कमाऐ?

घर बैठे पैसा कैसे कमाऐ?

KickCash App से पैसा कैसे कमाऐ?

Cash Box App से पैसा कैसे कमाऐ?

Fun Star App से पैसा कैसे कमाऐ?

B Love Network से पैसा कैसे कमाऐ?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close