Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

परियों की कहानी इन हिंदी | Pariyon Ki Kahani in Hindi

Pariyon Ki Kahani : हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ परियों की कहानी शेयर करने वाले है अगर आपको हिन्दी कहानी पढ़ना पसंद है तो आप pariyon ki kahani in hindi written जरूर पढ़ें दोस्तों ऐसे तो आपको बहुत सारे pariyon ki kahani पढ़ने के लिए मिल जाऐगा लेकिन इसमें आपको सबसे नया परियों की कहानी देने वाले है दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने आपको Hindi short stories दिऐ थे आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं 

Pariyon Ki Kahani

परियों की कहानी (Pariyon Ki Kahani in Hindi) 


एक समय की बात है, एक छोटे से गांव में एक परियों का समुदाय रहता था। वे बहुत ही सुन्दर थे और अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते थे। वे चमकदार कपड़ों में बांधे हुए थे और उनकी सुंदरता देखकर हर कोई हैरान रह जाता था। एक दिन, एक शरारती बच्चा उन्हें पकड़ने की कोशिश कर रहा था। परियों ने उसे धमकाया कि वे उसे चोट नहीं पहुंचाएंगे, और उसे यह समझाया कि उनके साथ खेलना अच्छा नहीं होगा।


फिर एक दिन, गांव में एक तालाब खुदाई के लिए खोदा जा रहा था। परियों ने देखा कि इस तालाब में पानी के साथ-साथ लोहे के सिक्के भी हैं। परियों ने सोचा कि अगर वे इन सिक्कों को लेने का प्रयास करेंगे, तो शायद वे अपनी सुंदरता का इस्तेमाल करके इस मुश्किल को आसानी से पार कर सकते हैं। परियों ने एक साथ मिलकर तालाब के पास उड़ने लगे। लेकिन उन्हें लगा कि उनके पंख इतने भारी हो गए हैं कि वे ऊपर उड़ने में असमर्थ हो गए हैं। उन्होने सोचा कि अब वे क्या करें। तभी एक बूढ़ा साधु उनके पास आया और उनसे पूछा कि क्या बात है। परियों ने उनसे अपनी समस्या बताई और उनसे मदद मांगी।


साधु ने उन्हें बताया कि उन्हें अपने दिल में एक सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। उन्हें अपनी सुंदरता के लिए नहीं बल्कि अपनी सामर्थ्य के लिए जाना जाना चाहिए। अगर वे अपने सामर्थ्य के अनुसार काम करेंगे, तो वे अपनी समस्या का समाधान खुद ही निकाल सकते हैं। परियों ने साधु के उपदेश को माना और उन्होंने अपनी सुंदरता के स्थान पर अपनी सामर्थ्य का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया। वे समझ गए कि वे अपने पंखों को इस प्रकार चलाने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए वे ताकतवर आवाज़ के साथ उड़ने की कोशिश करने लगे।


वे दो बार से ऊपर उड़ने में सफल नहीं हुए, लेकिन तीसरी बार वे अपनी समस्या का समाधान खुद ही निकाल सकते हुए तालाब से ऊपर उड़ गए। उन्होंने सिक्कों को लेकर अपनी सामर्थ्य का इस्तेमाल करने से पहले उन्होंने उसकी जरूरत के लिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काम किया था। परियों ने इस से सीखा कि सुंदरता केवल बाहरी नहीं होती है। असली सुंदरता उसकी सामर्थ्य और क्षमताओं में होती है। वे सभी अपने आप में एक अद्भुत संपदा होती है, जो कि उन्हें उनकी जिंदगी में सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ने की शक्ति प्रदान करती है।


इस प्रकार, बुरी समय में सुख और संतुष्टि का संदेश देने वाली परियों की कहानी से हम यह सीखते हैं कि हमारी आत्मा की समृद्धि और आनंद के स्रोत उसकी सामर्थ्य और क्षमताओं में छिपा होता है। हमें अपनी सामर्थ्यों का इस्तेमाल करना चाहिए और जीवन की हर समस्या का समाधान खुद ही निकाल सकते हैं।इस कहानी से हमें यह भी सीख मिलती है कि अगर हम अपने दोस्तों और परिवार के साथ सहयोग करते हैं तो हम अपने जीवन के सभी विपरीत परिस्थितियों से लड़ने में सक्षम होते हैं। अंततः, हमें समझना चाहिए कि हमारे जीवन में समस्याओं का सामना हमेशा होता है, और हमें अपनी समझदारी, सहयोग और आत्मविश्वास से सभी मुश्किलों को संभव होने पर संभालना चाहिए।


दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोग गूगल पर pariyon ki kahani,pariyon ki kahani in hindi,pariyon ki kahani in hindi written,परियों की कहानी, Bara Pariyon Ki Kahani,10 Pariyon Ki Kahani,Pariyon ki Kahani in Hindi PDF,Jal pariyon ki Kahani,5 pariyon ke naam,चार परियों की कहानी कुछ इस तरह के शब्दों को सर्च करते हैं मै उम्मीद करता हूँ कि आपको इससे संबंधित कहानी पसंद आया होगा 


निष्कर्ष :


दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपने जाना परियों की कहानी इन हिंदी मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Pariyon Ki Kahani in Hindi पसंद आया होगा अगर आपको यह कहानी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट जरूर करें 


इसे भी पढ़े

_______


Ysense से पैसा कैसे कमाऐ?

Swagbucks से पैसा कैसे कमाऐ?

One Code App से पैसा कैसे कमाऐ?

घर बैठे पैसा कैसे कमाऐ?

KickCash App से पैसा कैसे कमाऐ?

Cash Box App से पैसा कैसे कमाऐ?

Fun Star App से पैसा कैसे कमाऐ?

B Love Network से पैसा कैसे कमाऐ?



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close