Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

सिलवेस्टर स्टैलोन (sylvester stallone ) के संघर्ष एवं सफलता की कहानी

sylvester stallone success story in hindi








success story – Success story of Sylvester Stallone Rocky in Hindi


सक्सेस स्टोरी – सिल्वेस्टर रॉकी के संघर्ष की प्रेरणादायक कहानी


क्या आप Sylvester Stallone (सिलवेस्टर स्टैलोन) के संघर्ष की कहानी जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं। तो इस पोस्ट में हम आपके साथ इस महान व्यक्ति की जीवन के संघर्ष की कहानी को बताने वाले है । तो इसे एक बार जरूर पढ़ें


ये कहानी शुरू होती है 1970, से हमारे कहानी का हिरो अमेरिका में रहता था। वह सिद्दत से ऐक्टर बनना चाहता था । लेकिन चीजें उस तरह से नहीं चल रही थी। जिस तरह से वह चाहता था । 


वे बिलकुल कंगाल था। अपने बिल पेय नहीं कर सकता था। उसके Wife के साथ हमेशा लड़ाई होता रहता था। क्योंकि वह चाहती थी कि यह आदमी कोई नौकरी करें लेकिन हमारा हिरो एक नाॅरमल जाॅब नहीं करना चाहता था। क्योंकि वे जानते थे कि अगर उसे एक बार रेगुलर सैलरी मिलना शुरू हो गई तो वह अपना ऐक्टर बनने का सपना छोड़ देगा और वह एक आम इंसान के तरह जीने लग जाऐगा उसे यह बिल्कुल पसंद नहीं था । 


उसका मानना था कि भले ही वह सड़क पर रह लेगा लेकिन बाकी लोगों की तरह सैलरी का गुलाम नहीं बनेगा वह अपने एक्टिंग करियर बनाने के आखिरी कोशिश करने  वे अपने सबसे अच्छे दोस्त अपने कुत्ते Butkus के साथ ट्रेन से लाॅस ऐजेलिस चले गए क्योंकि लाॅस ऐजेलिस में ही बाॅलीवुड के सबसे बड़े स्टुडियो है । 


इसलिए वे वहाँ अलग अलग स्टुडियो में पैदल जाकर एक दिन में कई रोल के auditions दे सकता था। क्योंकि वे इतने सारे स्टुडियो में जाने के लिए बार - बार टैक्सी अफोर्ड नहीं कर सकता था। लेकिन वे डेली कईं कई स्टुडियो में में से रिजेक्ट होता था । 


कोई उसे ऐक्टर बनाने के लिए तैयार नहीं था उसके लिए ये काम ज्यादा मुश्किल इसलिए भी हो गया था क्योंकि उसके चीम का लेफ्ट साइड Paralyzed था इस वजह से जब वह बोलता था उसके डायलॉग क्लियर समझ में नहीं आता था। 


उसके पास जो भी थोड़ा बहुत पैसा था वो खत्म होते जा रहा था। वो रोज दोपहर में एक लाइब्रेरी में जाता था क्योंकि लाइब्रेरी थोड़ी गर्म होती थी और चारों तरफ किताबें ही किताबें होती थी । 


तो एक दिन किताबें पढ़ते हुऐ उसे एक आडिया आया कि वो फिल्म की स्टोरी लिखें वह स्टोरी लिखने में बहुत खो जाता था। वो एक बाद एक स्टोरी लिखता ही जाता था। और उन स्टोरी को  स्टुडियो को Offer करता था। 


लेकिन फिर से वह हमेशा रिजेक्ट हो जाता था वह हजार बार से ज्यादा रिजेक्ट हुआ था अब उसके पास अपने कुत्ते को खिलाने के लिए भी पैसे नहीं था तो एक बार वह एक शराब की दुकान पर गया और उसनें वहाँ पर एक अनजान आदमी को 25 $ में अपने कुत्ते को बेच दिया


ये उसके जिंदगी का सबसे बुरा समय था उसे भी यकीन नहीं हो रहा था। कि उसने यह किया कर दिया उसे बहुत दुख: हो रहा था। तो इस दुख: को कम करने के लिए उसने शराब पीने का सोचा तो उसके पास जो आखिरी पैसा बचा था वो लेकर एक बार में चला गया शराब पिते हुए उसने एक टीवी पर देखा कि एक बोक्सिंग मैच चल रहा था। 


ये मैच था Mohammad ali VS Chuck wepner , Chuck wepner को बोक्सिंग कम्युनिटी और उनके फैमिली अनारी बाॅक्सर मानते थे। लोगों को लग रहा था कि ये तो महान बोक्सर Mohammad ali के लिए असान शिकार होगा Ali भी अपने आप को घुमाते लेकिन वह वापस फिर खड़े हो जाते थे । 


एक बार तो उन्होंने अली को घिरा भी दिया अली उन्हें नोक आऊट नहीं कर सका वो पुरे पंद्रह राउंड तक अली से लड़े लेकिन पाइंट के बेसिस पर वह हार गए लेकिन इतिहास के सबसे महान बोक्सर के सामने उन्होंने हार नहीं माने इन पंद्रह राउंड से साबित हो गया कि Chuck wepner एक अनारी बोक्सर नहीं थे । बल्कि वो तो एक खतरनाक बोक्सर थे । 


ये मैच देखकर हमारी कहानी का हिरो उठता है और जाता है। अपने उस छोटी सी फ्लैट में जहाँ वह रहता था। और एक शानदार स्टोरी लिखना शुरू करता है। ये कहानी होती है एक working Class white लड़के की जो सभी मुश्किलों के खिलाफ जाकर बोक्सिंग का Wold heldve title जितता है 


तो हमारा हिरो ये कहानी सारे स्टुडियो को भेजता है। लेकिन कोई इस स्टोरी पर फिल्म बानने को तैयार नहीं होता एक दिन जब वह ऐक्टर के रोल के लिए आडिसन दे रहा था तो वहाँ से रिजेक्ट होने के बाद जब वो स्टुडियो से बहार निकल रहा था तो तभी उसे याद आया कि उसके बैग में वही स्टोरी अभी मौजूद है उसने दुर से ही producer कि और चिल्ला कर कहाँ कि उसके पास एक अमेंजिग स्क्रिप्ट (script) है जो उन्हें जरूर पढ़नी चाहिए बेदिली परोड्युसर ने उससे वह स्क्रिप्ट (script) ले लिया और परोमिस भी किया कि वह उसे जरूर पढ़ेगा 


तो दिन बाद उस स्टुडियो से काॅल आता है कि वह उस स्टोरी पर एक फिल्म बनाना चाहते हैं और उसे इस स्क्रिप्ट (script) कि तीन लाख पेंसठ हजार डोलर देना चाहते हैं (3,65,000 $) लेकिन हमारे हिरो ने यह Offer रिजेक्ट कर दिया क्योंकि परोड्युसर उसे फिल्म में लीड रोल नहीं दे रहे थे तो क घंटो के भागदौड़ के बाद producer उसे Lead Role देने के लिए तैयार हो गया उनके डील ऐ हुई कि वो ऐक्टिंग के पैसे नहीं लेगें बस स्क्रिप्ट (script) के पैसे ही लेगें।


और फिल्म भी वही बनाऐगा उसके लिए स्टुडियो ने उसे छोटा सा एक बजट दे दिया तो एक फेमस ऐक्टर बनने के चांस के लिए उसने ऐक्टिंग की फीस नहीं लिऐ एक बड़ा रिस्क उसने लिया था लेकिन उसे पाता था। कि अगर वह इस फिल्म में हिरो नहीं बना और यह फिल्म चल गए तो उसे जिन्दगी भर अफसोस रहेगा तो स्टुडियो से डील करने के बाद वह सबसे पहले जाता है। वही शराब की दुकान पर जहाँ पर उसने एक अनजान आदमी को अपना कुत्ता बेच दिया था ।


और वहाँ दो दिन तक उस आदमी का इंतजार करता है दो दिन बाद वह अनजान आदमी उस कुत्ते के साथ वहाँ से गुजर रहा था उसे कहता है कि अब मेरे पास पैसा है । मुझे अपना कुत्ता वापस कर दिजिये लेकिन वह आदमी कुत्ता वापस बेचने के लिए तैयार नहीं होता है । तो उसे वह $2000 का ऑफर  देता है । और वह जो फिल्म बना रहा था उसमें उसे एक छोटा सा Role भी दिया इस पर वह आदमी मान जाता है । और उसे वह कुत्ता वापस कर देता है।


अब वह वो फिल्म बनना शुरू करता है पैसा बचाने के लिए वह अपने दोस्तों  और फैमिली मेम्बर को उस फिल्म में उससे कुछ रोल करवाता है Hand Held Camera से उस फिल्म की पुरी सुटिंग होती है और उस फिल्म में ज्यादातर Short Single take होतें है और जैसे तैसे फिल्म बनकर तैयार हो जाता है।


फिल्म रिलीज होने से पहले बाॅलीवुड के डारेयक्टर बील्ड के लिए एक थिऐटर मे उसकी सिक्रिनिंग होता है वह वहाँ पर अपने माँ के साथ बैठा था थिऐटर मे करीफ 900 लोग थे और सारे ही फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे उसे अजीब लग रहा था फिल्म के जिस सीन पर हसना चाहिए था वहाँ कोई नहीं हस रहा था फाइट सीन पर भी कोई किसी तरह का भी रियेक्शन नहीं दे रहा था एक बाद एक लोग थिऐटर से बहार निकलते गए और आखिर में बस हमारा हिरो और उसकी माँ ही वहाँ रह गए 


उसकी माँ ने उससे कहाँ कि अब वो अब भी वापस आ सकता है एक अच्छी सी जाॅब ढुढ़ ले और वही करें वह अपनी माँ की हाथ पकड़ कर उन्हें सहारा देते हुए थिऐटर से बहार निकल कर सीढियाँ उतरते हुऐ लोबी में आता है और सडनली वो वहाँ देखता है कि सारी ऑडियंस वहाँ उसका इंतजार कर रहे थे वो सब जोड़ जोड़ से तालियाँ बजाना शुरू किर दिया सिलवेस्टर स्टैलोन (sylvester stallone) रोने लगते हैं यह खुशी के आंसू थे आखिर उसकी मेहनत ने रंग ला दिया ।


Rocky Film को 9 ऑस्कर (OSCAR) के Nomination मिलतें है और तीन वो जीत थी जो फिल्म Hand Held Camera से छोटे सी बजट में बनी थी वो करीब 20 करोड़ डॉलर का बिजनेस कर दिया और इस तरह से सिलवेस्टर स्टैलोन (sylvester stallone) की स्टोरी फेमस हुई इस तरह से उनका करियर शुरू हुआ।


मै उम्मीद करता हूँ। कि आपको sylvester stallone Succes Story पसंद आया होगा अगर आपको यह स्टोरी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के सोशल मिडिया पर शेयर जरूर करें ।  आपको यह स्टोरी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताऐं। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close